×

Team India tour of SA: दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर ये 3 खिलाड़ी ही बना सके तीनों ही फॉर्मेट में जगह, जानकर रह जाएंगे हैरान

Team India tour of SA: दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान हैं, तो साथ ही काफी अलग-अलग टीम भी नजर आ रही है।

Kalpesh Kalal
Published on: 1 Dec 2023 5:25 AM GMT
Team India
X

Team India tour of SA (Source_Twitter)

Team India tour of SA: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद टीम इंडिया इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज में व्यस्त हैं, जिसके बाद भारतीय टीम कुछ ही दिनों के बाद दक्षिण अफ्रीका के एक बड़े दौरे के लिए रवाना होने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर टीम इंडिया तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज खेलने जा रही है, जिसके लिए गुरुवार को अजीत आगरकर की अध्यक्षता में भारतीय क्रिकेट टीम का चयन हो गया है।

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अलग-अलग कप्तान

भारत के दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर होने वाली टी-20 सीरीज, वनडे सीरीज और टेस्ट सीरीज के लिए अलग-अलग कप्तान नियुक्त किए गए हैं। जिसमें 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। इसके बाद होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम की अगुवायी केएल राहुल करेंगे तो वहीं आखिर में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम के रेगुलर कप्तान रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे। तीनों ही फॉर्मेट के लिए स्क्वॉड में भी काफी ज्यादा अलग-अलग नाम देखने को मिल रहे हैं।

तीनों ही फॉर्मेट की टीम में दिख रहा है अलग-अलग खिलाड़ियों का स्क्वॉड

टी-20 सीरीज में सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में लगभग युवा खिलाड़ियों की फौज है, जिसमें ज्यादातर खिलाड़ी इन दिनों ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी-20 सीरीज के ही खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। तो साथ ही कुछ सीनियर खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा वनडे सीरीज में कप्तान बदलने के साथ ही टीम के कईं खिलाड़ियों में बदलाव किया गया है। जिसमें युवा और सीनियर खिलाड़ियों का अच्छा संयोजन देखने को मिला है। इसके बाद होने वाली टेस्ट सीरीज में टीम के अनुभवी खिलाड़ी लौट आएंगे, जहां रोहित, विराट के साथ ही शमी-बुमराह भी खेलते दिखेंगे।

सिर्फ 3 खिलाड़ी जो बने तीनों ही सीरीज की स्क्वॉड का हिस्सा

तीनों ही फॉर्मेट के स्क्वॉड में कुछ खिलाड़ी जो टी20 सीरीज का हिस्सा हैं, वो वनडे और टेस्ट में शामिल नहीं हैं। इस सीरीज के कुछ खिलाड़ी जो वनडे में हैं, तो टेस्ट में नहीं हैं। इसी तरह से वनडे सीरीज के कुछ खिलाड़ी टेस्ट में जरूर दिखेंगे, लेकिन टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। तीनों ही सीरीज के लिए घोषित स्क्वॉड में करीब 30 से ज्यादा खिलाड़ी शामिल किए गए हैं, लेकिन इनमें से केवल 3 ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो तीनों ही फॉर्मेट की स्क्वॉड का हिस्सा हैं।


ऋतुराज, अय्यर और मुकेश कुमार तो सभी फॉर्मेट में मिली जगह

जी हां... टी-20, वनडे और टेस्ट तीनों ही सीरीज में केवल 3 ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जो जगह बना सके। इसमें युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवड़, स्टार खिलाड़ी श्रेयस अय्यर और युवा तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको तीनों ही फॉर्मेट में जगह मिली। बाकी के खिलाड़ी या तो एक ही फॉर्मेट में खेल रहे हैं, या फिर दो फॉर्मेट में इन्हें जगह मिली।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story