India Tour of West Indies: इन खिलाड़ियों के लिए करो या मरो जैसा होगा वेस्टइंडीज दौरा

IND vs WI ODI: भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज पहुंच चुकी हैं। यह दौरा कुछ खिलाड़ियों के लिए काफी अहम होने वाला हैं, इस दौरे से ही टीम में उनका आगे का भविष्य तय होगा।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 21 July 2022 8:49 AM GMT
India Tour of West Indies: इन खिलाड़ियों के लिए करो या मरो जैसा होगा वेस्टइंडीज दौरा
X

Axar Patel (Left), Shikhar Dhawan (Middle), Shreyas Iyer (Right) (Image Credit: Social Media)

India vs WI ODI 2022: भारत की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए पोर्ट ऑफ स्पेन पहुंच चुकी है। दोनों टीमों के बीच शुक्रवार को पहला वनडे मैच खेला जाएगा। इस वनडे सीरीज के लिए बहुत से युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया हैं, वहीं शिखर धवन को टीम की कप्तानी सौंपी गई हैं। टीम के कुछ खिलाड़ियों के लिए यह सीरीज संजीवनी बूटी का काम कर सकती हैं, यानी कि वह इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम में अपनी जगह जीवित रख सकते हैं। आइए जानते है, ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं जिनके लिए वेस्टइंडीज दौरा करो या मरो जैसा होगा।

1. अक्षर पटेल

इस सूची में अक्षर पटेल का नाम सबसे आगे आना अपेक्षित है। एक ऑलराउंडर के रूप में उन्हें भारतीय टीम में कई मौके मिले हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट में उनका प्रर्दशन कुछ खास नहीं रहा। 28 वर्षीय अक्षर ने अपना आखिरी वनडे मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2017 में खेला था। अब वापस पांच साल बाद उन्हें वनडे क्रिकेट में मौका दिया जा रहा है।

उनकी वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 38 वनडे मैचों में 45 विकेट लिए हैं। वहीं बल्लेबाजी करते हुए 181 रन बनाए हैं। अक्षर के लिए वनडे टीम में जगह बनाना इसलिए भी मुश्किल है, क्योंकि जडेजा और हार्दिक एक ऑराउंडर के तौर पर भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

2. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी से बहुत नाम बनाया है। लेकिन इसी दौरान उनका करियर इंजरी से भी भरा रहा। इंजरी से लौटने के बाद उन्हें कुछ मौके मिले मगर वह उन्हें भुनाने में असफल रहे। उन्होंने भारत की तरफ से 27 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें एक शतक की मदद से 947 रन बनाए हैं।

श्रेयस का प्रदर्शन इतना बुरा भी नहीं रहा है कि उन्हें सीधे तौर पर बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए। लेकिन विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के रहते हुए श्रेयस के लिए टीम में जगह बनाना आसान नहीं होगा। इस वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें कुछ ऐसा करना होगा कि चयनकर्ताओं को आगे भी उनके नाम पर विचार करना पड़े।

3. शिखर धवन

इसमें कोई दो राय नहीं है कि शिखर धवन सफेद बॉल क्रिकेट में एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लेकिन 36 वर्षीय धवन के पास अब ज्यादा मौके नहीं है। उन्होंने अपना आखिरी शतक 2019 में लगाया था। उसके बाद से उनके बल्ले से कुछ अच्छी पारियां जरूर आई हैं परंतु उन्होंने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है। वहीं अभी केएल राहुल के चोटिल होने पर धवन को इंग्लैंड दौरे पर मौका मिला था। मगर वह इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। धवन ने इंग्लैंड दौरे पर तीन मैचों में सिर्फ 41 रन बनाएं।

वेस्टइंडीज दौरे पर धवन को वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। धवन चाहेंगे की वह इस दौरे को यादगार बनाए और टीम में अपनी जगह पक्की कर लें। वैसे भी आईसीसी इवेंट्स में धवन के रिकॉर्ड को देखते हुए सभी चाहेंगे कि वह अगले साल होने वाले विश्व कप में टीम का हिस्सा रहे। हालांकि, यह आसान नहीं होगा।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story