×

Under 19 World Cup : भारत रिकॉर्ड पांचवीं बार बना विश्व चैंपियन, फाइनल मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, बाना ने छक्के से दिलाई जीत

भारत (India) ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को चार विकेट से हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 6 Feb 2022 1:27 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2022 1:28 AM GMT)
Under 19 World Cup : भारत रिकॉर्ड पांचवीं बार बना विश्व चैंपियन, फाइनल मैच में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया, बाना ने छक्के से दिलाई जीत
X

Under 19 World Cup : भारत (India) ने अंडर-19 विश्व कप (Under-19 World Cup) के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड (England) को चार विकेट से हराकर पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया। इससे पहले टीम इंडिया (Team India) ने वर्ष 2000, 2008, 2012 और 2018 में अंडर-19 विश्व कप का ख़िताब अपने नाम किया था। वहीं, साल 2006, 2016 और 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम को फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

इंग्लैण्ड की तरफ से जेम्स रियू (James Rew) ने सबसे अधिक 95 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से राज बावा (Raj Bawa) ने पांच और रवि कुमार (Ravi Kumar) ने चार विकेट लिए। जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 47.4 ओवर में छह विकेट पर निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर लिया। भारत की तरफ से निशांत सिंधू (Nishant Sindhu) ने 50 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं, शेख रशीद (sheikh rashid) ने भी 50 रन की पारी खेली। दिनेश बाना (Dinesh Bana) ने 48वें ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।


इंग्लैंड टीम की रही खराब शुरुआत

मैच के पहली पारी की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंग्लैंड टीम के छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। कप्तान टॉम प्रेस्ट, जॉर्ज बेल और थॉमस एस्पिनवाल सहित तीन बल्लेबाज तो अपना खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। जब टीम का स्कोर 61 रन था तब तक इंग्लिश टीम ने 7 विकेट गंवा दिए थे। जॉर्ज थॉमस 27 रन, जैकब बेथेल 2 रन, विलियम लक्स्टन 4 रन और रेहान अहमद 10 रन ही बना सके।

रियू और सेल्स ने संभाली इंग्लैंड की पारी

इसके बाद होर्टन और जेम्स रियू ने 30 रनों की साझेदारी की। लेकिन, होर्टन 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रियू ने जेम्स सेल्स के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने आठवें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड के स्कोर को सम्मानजनक 150 रन के पार पहुंचाया। रियू 95 रन बनाकर आउट हुए। जिसके बाद रवि कुमार ने एस्पिनवाल और राज बावा ने बॉयडेन को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड की पारी 189 रनों पर समेट दी। सेल्स ने 34 रनों की नाबाद पारी खेली।


भारतीय टीम गिरी..संभली..और जीत गई

भारत को जीत के लिए सिर्फ 190 रनों का लक्ष्य मिला था। ऐसे में भारतीय टीम ने शुरुआत संभलकर की। टीम इंडिया का पहला विकेट दूसरी बॉल पर ही गिर गया था, बावजूद हरनूर सिंह और शेख रशीद अच्छी साझेदारी की। इसके बाद टीम इंडिया को 95 और 97 रन के स्कोर पर लगातार दो झटके लगे। आखिरकार निशांत सिद्धू, राज बावा और दिनेश बाना के शानदार प्रदर्शन के बल पर टीम इंडिया वर्ल्ड चैम्पियन बन गई। दिनेश बाना ने छक्का जड़कर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया।


aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story