×

India vs Afghanistan Highlight: टीम इंडिया को मिली पहली जीत, अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

टीम इंडिया ने T20 विश्व कप के तीसरे मैच में अफगानिस्तान को 66 रनों से हराया

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Nov 2021 6:26 PM GMT
T20 World Cup
X

टी20 वर्ल्ड कप के तीसरे मैच में टीम इंडिया विजयी (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

India vs Afghanistan Highlight: T20 विश्व कप के तीसरे मैच में आज टीम इंडिया (team india win) ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हरा दिया। मौजूदा विश्व कप में आज पहली बार भारतीय टीम अपने रंग में दिखी और उसने आसानी से इस मुकाबले में जीत हासिल की। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम 2 विकेट पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने में कामयाब रही। मौजूदा विश्व कप में पहली बार किसी भी टीम ने 200 से ज्यादा रन बनाएं। इस जीत के साथ भारत (team india win) की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें अभी बरकरार हैं। टीम इंडिया की जीत (team india win) के साथ भारतीय फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई।

रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार

भारत की ओर से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 74 और केएल राहुल (KL Rahul) ने 69 रनों की शानदार पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद उतरे ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने भी तेजी से बल्लेबाजी करते हुए क्रमश: 27 और 35 रनों की पारी खेली और दोनों नाबाद रहे। बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई और आखिरकार टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना सकी। मौजूदा विश्व कप में पहली बार खेलने उतरे रविचंद्रन अश्विन ने 4 ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी ने 4 ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट लिए। रोहित शर्मा को शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

शुरुआत में ही लड़खड़ाया अफगानिस्तान

211 रनों के बड़े टारगेट का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने मोहम्मद शहजाद को शून्य पर ही आउट कर दिया। शहजाद चौथी बार टी20 में शून्य के स्कोर पर आउट हुए। शमी के बाद जसप्रीत बुमराह ने अफगानिस्तान की टीम को दूसरा झटका दिया। उन्होंने दूसरी ही गेंद पर हजरतुल्लाह जजई को आउट किया। जजई सिर्फ 13 रन बनाने में कामयाब हो सके। अफगानिस्तान की टीम के 2 विकेट जल्दी गिरने के बाद रहमानुल्ला गुरबाज में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे और उन्होंने मैदान पर उतरने के साथ ही शॉट लगाने शुरू कर दिए। उन्होंने 10 गेंदों पर 19 रनों की पारी खेली। गुरबाज ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर आउट होने से पहले शमी के एक ओवर में दो शानदार छक्कों के साथ एक चौका भी जड़ा।

करीम ने की शानदार बल्लेबाजी

टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अफगानिस्तान का चौथा विकेट लिया। अश्विन ने अफगानिस्तान के गुलबदीन नैब को 18 रनों के स्कोर पर आउट किया। इसके बाद अश्विन ने नजीबुल्लाह जादरान को भी बोल्ड आउट किया। जादरान ने 13 गेंदों पर 11 रन बनाए और एक चौका जड़ा। राशि दुकान खाता भी नहीं खोल सके जबकि मोहम्मद नबी ने 35 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए करीम जनत ने 22 गेंद पर 42 रनों की शानदार पारी खेली। वे अंत तक आउट नहीं हुए।

रोहित और राहुल की उम्दा बल्लेबाजी

T20 विश्व कप के लगातार तीसरे मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की किस्मत ने साथ नहीं दिया। टॉस हारकर पहले खेलने उतरी टीम इंडिया के ओपनर्स रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) ने अफगानिस्तान के खिलाफ शुरुआती ओवर में शानदार खेल दिखाया। शुरुआती 5 ओवर में खुलकर खेलते हुए इन दोनों बल्लेबाजों ने बिना किसी नुकसान के 52 रन बनाए, लेकिन इसके बाद के 5 ओवर में भारतीय बल्लेबाज उतनी तेजी नहीं दिखा सके। बाद के 5 ओवर में सिर्फ 33 रन बन सके। इस तरह भारत में शुरुआती 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 85 रन का स्कोर बनाया।

टीम इंडिया की ओर से ओपनर रोहित शर्मा ने 47 गेंद पर 74 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 3 शानदार छक्के जड़े। उन्हें करीम की गेंद पर मोहम्मद नबी ने कैच आउट किया। राहुल 48 गेंदों पर 69 रनों की पारी खेली। राहुल ने इस दौरान 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

पंत और पंड्या की तूफानी पारी

भारत का पहला विकेट गिरने के बाद रन रेट बढ़ाने के लिए विराट कोहली की जगह ऋषभ पंत को भेजा गया। तेज गति से रन बनाने के लिए जाने जाने वाले ऋषभ पंत ने 13 बॉल पर 27 रनों की पारी खेली। पंत ने एक चौका और तीन शानदार छक्के जड़कर रन गति को बढ़ाने की पूरी कोशिश की। दूसरे विकेट के रूप में राहुल के आउट होने के बाद हार्दिक पंड्या मैदान में उतरे। पंड्या ने 13 बॉल पर तेजी से 35 रनों की पारी खेली। इस दौरान पंड्या ने 4 चौके और 2 छक्के जड़े। पंत और पंड्या नाबाद पवेलियन लौटे।

मौजूदा टी-20 विश्व कप के शुरुआती दो मैचों के बाद आज पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी की। इसी का नतीजा था कि टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट पर 210 रनों का स्कोर बनाने में कामयाब हुई। अफगानिस्तान की ओर से गुलबदन और करीम जनत ने एक-एक विकेट लिया। टीम के स्टार स्पिनर राशिद खान ने 4 ओवर में 36 रन दिए मगर वे कोई भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story