×

Ind vs Aus: चौथे दिन का खेल खत्म, जीत से सिर्फ 6 विकेट दूर भारत

Dharmendra kumar
Published on: 9 Dec 2018 5:33 AM GMT
Ind vs Aus: चौथे दिन का खेल खत्म, जीत से सिर्फ 6 विकेट दूर भारत
X

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में खेला जा रहा है। दोनों के बीच खेले जा रहे मुकाबले में चौथे दिन का खेल आज खत्म हो गया है।

इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। अपनी दूसरी पारी में 323 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट के नुकसान पर 104 रन बनाए हैं।

आस्ट्रेलिया की टीम लक्ष्य से अभी 219 रन दूर है और उसके हाथ में सिर्फ छह विकेट हैं। मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को मैच बचाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। आस्ट्रलिया गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर आुट कर दिया। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 235 रनों पर पवेलियन भेज दिया।

323 रनों को भारत ने दिया है लक्ष्य

पहली पारी के आधार पर भारत को 15 रनों की बढ़त मिल गई। भारत की दूसरी पारी 307 रन पर सिमट गई। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों का लक्ष्य दिया है। खबर लिखे जाने तक लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट गंवा कर 104 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक शॉन मार्श 31 और ट्रेविस हेड 11 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें..... कुंभ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण करने व तैयारियों का जायजा लेने 16 को प्रयागराज आयेंगे PM

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी की शुरुआत मुश्किल साबित हुई पहले ओवर में गेंदबाजी करने आए ईशांत शर्मा ने दूसरी ही गेंद पर एरॉन फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जिसके बाद फिंच ने डीआरएस लिया और रिप्ले में साफ हुआ कि गेंद नो बॉल है। इस तरह फिंच को जीवनदान मिल गया।

यह भी पढ़ें.....दर्द की इंतेहा! बिकती रही, जिस्म नोचते रहे वहशी, देती रही बच्चों को जन्म

28 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा। इस बार फिंच भाग्यशाली नहीं रहे और रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर विकेट के पीछे पंत को कैच दे बैठे। फिंच 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मार्कस हैरिस 45 रन के स्कोर पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद उस्मान ख्वाजा और मार्कस हैरिस शमी को भारतीय गेंदबजों ने पवेलियन भेज दिया।

चेतेश्वर पुजारा ने 71 रन बनाए और अजिंक्य रहाणे 70। इन दोनों खिलाड़ियों के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में 307 रन बनाए। इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रनों की चुनौती दी है।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन ने सबसे अधिक छह विकेट लिए। इसके अलावा, मिशेल स्टार्क ने तीन विकेट हासिल किए और जोश हेजलवुड को एक सफलता मिली।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story