×

IND vs Aus 1st T20 Highlight: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हराया, गेंदबाजों ने डुबोई लुटिया

IND vs Aus 1st T20 Highlight: इस तरह आस्ट्रेलिया की टीम को मैच जीतने के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 19.2 ओवर में छह विकेट पर 211 रन बनाकर मैच 4 विकेट से जीत लिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 20 Sep 2022 5:19 PM GMT (Updated on: 20 Sep 2022 5:19 PM GMT)
Australia won the toss, Indias first batting, Pant and Bumrah out
X

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, भारत की पहली बैटिंग, पंत और बुमराह बाहर: Photo- Social Media

IND vs Aus 1st T20 Highlight: विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज से शुरू हुई तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर के निर्धारित खेल में 6 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए। इस तरह आस्ट्रेलिया की टीम को मैच जीतने के लिए 209 रनों का लक्ष्य मिला था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 19.2 ओवर में छह विकेट पर 211 रन बनाकर मैच 4 विकेट से जीत लिया।

टीम इंडिया की ओर से केएल राहुल और हार्दिक पांड्या ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़े। सूर्यकुमार यादव ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली। हार्दिक ने 30 गेंदों पर 71 रनों की नाबाद पारी खेलकर 208 के स्कोर पर पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 5 छक्के जड़े। उन्होंने मैच के आखिरी ओवर में 3 छक्के जड़े। टीम इंडिया की ओर से अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कैमरन ग्रीन और मैथ्यू वेड ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। ग्रीन ने 30 बॉल पर 61 रन बनाए जबकि वेड ने 21 गेंदों पर 45 रनों की नाबाद पारी खेली। भारत की ओर से बड़ा स्कोर बनाने के बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने काफी खराब गेंदबाजी की और भारत की लुटिया डुबो दी।

रोहित और कोहली ने किया निराश

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दोनों देशों के बीच हो रही मौजूदा सीरीज को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक विश्व कप से पहले टीम इंडिया की इस सीरीज में कड़ी परीक्षा होगी। टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पारी की शुरुआत की। कप्तान रोहित शर्मा बड़ी पारी नहीं खेल सके और उन्होंने 9 गेंदों में 11 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक चौका और एक छक्का जड़ा। उन्हें हेजलवुड की गेंद पर नाथन ने कैच आउट किया।

कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने के लिए उतरै। टीम इंडिया को विराट कोहली से काफी उम्मीदें थीं मगर उन्होंने भी निराश किया। कोहली सात गेंद पर सिर्फ 2 रन बना सके। उन्हें एलिस की गेंद पर कैमरन ने कैच आउट किया।

राहुल-सूर्यकुमार की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

विराट के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। भारत के 2 विकेट जल्दी गिर जाने के बावजूद राहुल और सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 32 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि इसके बाद वे ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। उन्होंने 35 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली। राहुल को हेजलवुड ने एलिस के हाथों कैच आउट कराया। राहुल ने 4 चौके और 3 छक्के जड़े।

राहुल के अलावा सूर्यकुमार यादव ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर 46 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 चौके और 4 छक्के जड़े। सूर्यकुमार को कैमरन ग्रीन ने कैच आउट कराया।

हार्दिक ने जीत लिया सबका दिल

टीम इंडिया की ओर से ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। सूर्यकुमार के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए उतरे अक्षर पटेल 5 गेंदों में सिर्फ 6 रन बना सके। एक चौका लगाने वाले अक्षर पटेल एलिस का शिकार बने। भारतीय टीम ने 16 ओवर में 150 रन पूरे किए। कार्तिक इस मैच में अच्छी पारी नहीं खेल सके उन्होंने 5 गेंदों पर 6 रन बनाए और वे एलिस की गेंद पर पगबाधा आउट हुए।

दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे हो हार्दिक पंड्या ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। हार्दिक पंड्या ने 25 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के जड़े। हार्दिक पंड्या अंत तक आउट नहीं हुए। मोहाली में आज उन्होंने 30 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेल कर सबको हैरान कर दिया। इस दौरान उन्होंने 7 चौके और 5 छक्के जड़े।

ऑस्ट्रेलिया की तूफानी शुरुआत

209 रनों का लक्ष्य हासिल करने के लिए उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की। शुरुआती 3 ओवर में ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान एरोन फिंच और कैमरन ग्रीन ने 38 रन बना डाले। ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 39 के स्कोर पर लगा जब कप्तान फिंच 22 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। उन्होंने तेरह बाल पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए।

फिंच के आउट होने के बाद भी ग्रीन ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी जारी रखी। ग्रीन ने सभी भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की उन्होंने 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के जड़े। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 9.2 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 100 रन पूरे किए।

ग्रीन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 109 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया को इसी स्कोर पर बड़ा झटका लगा जब 11वां ओवर करने आए अक्षर पटेल ने ग्रीन को कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया। ग्रीन ने 30 बॉल में 61 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के उड़ाए। उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के कारण आस्ट्रेलिया काफी तेजी से 100 रन का आंकड़ा छूने में कामयाब रहा।

फिंच के आउट होने के बाद मैदान में उतरे स्टीव स्मिथ ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया की टीम को 122 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा जब स्टीव स्मिथ 24 गेंद पर 35 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने तीन चौके और एक छक्का जड़ा। ग्लेन मैक्सवेल भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और 3 गेंद पर 1 रन बनाकर उमेश यादव का शिकार बने।

मैथ्यू वेड की तूफानी पारी

ऑस्ट्रेलिया की टीम को पांचवा झटका 145 के स्कोर पर अक्षर पटेल ने दिया। अक्षर ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जोश इंगलिस को 17 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया। जोश ने 10 बॉल पर 3 चौकों की मदद से 17 रन बनाए। जोश के आउट होने के बाद मैथ्यू वेड ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की। ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट टिम डेविड के रूप में गिरा।

डेविड को चहल ने 18 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से वेड ने 21 गेंदों पर 45 रनों की नाबाद पारी। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जड़े। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने पहली ही गेंद पर चौका जड़कर आस्ट्रेलिया को जीत दिला दी।

कार्तिक और उमेश यादव को मिला मौका

भारतीय टीम में ऋषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को खेलने का मौका दिया गया। कार्तिक को बेहतरीन फिनिशर माना जाता है और पिछले आईपीएल के दौरान उन्होंने अपनी प्रतिभा का परिचय भी दिया था। हर्षल पटेल की भी टीम में वापसी हुई जबकि पूरी तरह फिट न होने के कारण जसप्रीत बुमराह को टीम में शामिल नहीं किया गया। बुमराह की कमी को पूरा करने के लिए उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल।

भारत के पास बदला चुकाने का बड़ा मौका

भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच अभी तक T20 में 8 बार भिड़ंत हो चुकी है। इनमें से चार मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है जबकि तीन मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम को कामयाबी मिली है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला।

पिछली बार 2019 में भारतीय सरजमीं पर दोनों टीमों के बीच टी 20 सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी ताकत दिखाते हुए 2-0 से जीत हासिल की थी। टीम इंडिया के पास आज तीन साल पुरानी इस हार का बदला चुकाने का बड़ा मौका है।

वॉर्नर को दिया आराम

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस सीरीज में विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को विश्राम दिया है जबकि स्टार्स, मार्कस, स्टोइनिस और मिशेल मार्श को चोटों से उबरने के लिए समय दिया गया है। इस सीरीज में सबकी निगाहें ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच के प्रदर्शन पर होंगी। एरोन फिंच हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। लचर प्रदर्शन के कारण ही उन्होंने पिछले दिनों वनडे से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story