×

नागपुर ODI : मत चूको चौहान, मार लो विराट मैदान..पकड़ लो कंगारुओं के कान

Rishi
Published on: 1 Oct 2017 1:30 AM GMT
नागपुर ODI : मत चूको चौहान, मार लो विराट मैदान..पकड़ लो कंगारुओं के कान
X

नागपुर : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे मैच में हार के साथ ही मेजबान भारत ने आईसीसी वनडे रैकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था। रविवार को जब वह सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में मेहमानों से भिड़ेगी तो उसकी कोशिश जीत की राह पर लौटते हुए पहले स्थान पर वापसी करने की होगी। भारत और आस्ट्रेलिया यहां के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी।

ये भी देखें: बंगाल में विजयदशमी की धूम, CM ममता ने दी शुभकामनाएं

भारत ने पहले ही सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है। 3-0 से सीरीज में बढ़त लेने के बाद पिछले गुरुवार को बेंगलुरू में खेले गए चौथे मैच में भारत को हार मिली थी और इसी के साथ उसने आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपना पहला स्थान गंवा दिया था।

आस्ट्रेलिया ने चौथे वनडे में एरॉन फिंच और डेविड वार्नर के बीच हुई बेहतरीन साझेदारी के दम पर भारत के सामने 335 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए थे।

इसी हार के बाद भारत का विजयी क्रम टूट गया था। अब उसकी कोशिश एक बार फिर जीत के रास्ते पर लौटने की होगी।

ये भी देखें: आगरा फोर्ट में VHP कार्यकर्ताओं ने जमकर की फायरिंग, घबराए पर्यटक

वहीं पहले ही सीरीज गंवा चुकी आस्ट्रेलिया की कोशिश इस मैच में जीत हासिल करते हुए अपने आत्मविश्वास को पाने की होगी जो उसे आने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में मानसिक बढ़त देगा। आस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में हार के बाद टी-20 सीरीज को जीतने की फिराक में है। ऐसे में यह जीत उसके लिए टॉनिक का काम कर सकती है।

जीत के रास्ते पर लौटने के लिए भारत एक बार फिर अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव और कप्तान विराट कोहली पर निर्भर करेगी।

पिछले मैच में मेजबानों ने भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के स्थान पर मोहम्मद शमी तथा उमेश यादव को अंतिम एकादश में जगह दी थी। एक बार फिर यही जोड़ी नई गेंद की जिम्मेदारी संभाल सकती है।

ये भी देखें: सना से छिनी कप्तानी, मारूफ को पाकिस्तान महिला वनडे टीम की कमान

वहीं स्पिन का दारोमदार युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल की जोड़ी पर होगा। विराट टीम में बदलाव करें, इसकी संभावना कम ही है। लोकेश राहुल ने इस सीरीज में एक भी मैच नहीं खेला है। ऐसे में कोहली उन्हें मौका दे सकते हैं।

वहीं मेहमान टीम अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी। उसके लिए यह जीत जरूरी है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए वह पिछले मैच की विजयी टीम के साथ ही उतरना चाहेगी।

ये भी देखें: #WorldHeartDay : हृदय रोग के लक्षण को न करें अनदेखा, ऐसे करें पहचान

बल्लेबाजी में वार्नर और फिंच के अलावा कप्तान स्टीव स्मिथ पर टीम की जिम्मेदारी होगी।

मध्य क्रम में मार्क स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब आस्ट्रेलिया के लिए अहम साबित होंगे।

वहीं गेंदबाजी में नाथन कल्टर नाइल ने इस सीरीज में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। इस मैच में भी उन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। केन रिचर्डसन ने पिछले मैच में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया था। नाइल और उनकी जोड़ी भारत के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, मनीष पांडे, केदार जाधव, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, लोकेश राहुल, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), एरॉन फिंच, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेविड वार्नर, केन रिचर्डसन, नाथन कल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंडस्कॉम्ब, ट्रेविस हेड, एडम जाम्पा, मार्कस स्टॉइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, जेम्स फाल्कनर, हिल्टन कार्टराइट

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story