×

IND vs AUS Series: टीम इंडिया के पास आज इतिहास रचने का मौका, वनडे में पहली बार हो सकता है ऑस्ट्रेलिया का सफाया

IND vs AUS Series: यदि टीम इंडिया को राजकोट में खेले जाने वाले तीसरे वनडे मैच में जीत हासिल होती है तो इतिहास रचा जाएगा। तीसरा मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करेगी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 Sep 2023 4:03 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2023 4:56 AM GMT)
india vs Australia 2023 3rd odi
X

india vs Australia 2023 3rd odi  (photo: social media )

IND vs AUS Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मैचों के बाद आज सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच राजकोट में खेला जाएगा। पहले दो वनडे मैचों में शानदार जीत हासिल करते हुए टीम इंडिया ने सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है। यदि टीम इंडिया को राजकोट में खेले जाने वाले तीसरे वनडे मैच में जीत हासिल होती है तो इतिहास रचा जाएगा। तीसरा मैच जीतने के साथ ही टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्विपक्षीय वनडे सीरीज में 3-0 से जीत हासिल करेगी।

द्विपक्षीय वनडे सीरीज में यह ऑस्ट्रेलिया की सबसे शर्मनाक हार होगी और इसीलिए सबकी निगाहें इस मैच पर लगी हुई हैं। पहले दो मैचों में टीम की कप्तानी केएल राहुल ने की थी मगर तीसरे वनडे में टीम इंडिया की कप्तानी नियमित कप्तान रोहित शर्मा के हाथों में होगी। तीसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली और कुलदीप यादव की भी वापसी होगी जबकि स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को आराम दिया गया है।

टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने पांच विकेट से शानदार जीत हासिल की थी। इसके बाद इंदौर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट पर 399 रनों का अपना अपना सबसे बड़ा स्कोर था। बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम से भारत को 99 रनों से बड़ी जीत हासिल हुई थी। इंदौर में मिली इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली थी।

अब आज दोनों टीमों के बीच राजकोट के मैदान पर मुकाबला होने वाला है। भारतीय टीम श्रृंखला पहले ही जीत चुकी है मगर यदि भारत ने इस मैच में भी जीत हासिल की तो भारतीय टीम वनडे में ऑस्ट्रेलिया का पहली बार सफाई करने में कामयाब होगी। इस कारण सबकी निगाहें आज के मैच पर लगी हुई हैं कि टीम इंडिया आज इतिहास रचने में कामयाब हो पाती है या नहीं।

क्लीन स्वीप करने में अभी तक नहीं मिली कामयाबी

टीम इंडिया 1984 से अभी तक दो या इससे अधिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप करने में कामयाब नहीं हो सकी है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 14 वनडे सीरीज खेली गई है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम आठ वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही है जबकि भारत को 6 सीरीज जीतने में कामयाबी मिली है। भारत में दोनों टीमों के बीच 11 वनडे सीरीज खेली गई है जिसमें आस्ट्रेलिया को 6 और भारत को पांच वनडे सीरीज जीतने में कामयाबी मिली है।

यही कारण है कि आज का मैच भारतीय टीम के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण हो गया है। टीम इंडिया के प्रशंसकों को उम्मीद है कि दमदार खिलाड़ियों की वापसी से भारत इस मैच में जीत हासिल करने में कामयाब होगा। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम भी वर्ल्ड कप से पहले शर्मनाक हार से बचने के लिए पूरी ताकत लगाएगी।

प्लेइंग 11 के लिए सिर्फ 13 खिलाड़ी उपलब्ध

राजकोट के मैच से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि राजकोट वनडे में पांच खिलाड़ी सेलेक्शन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि टीम इंडिया वायरल फीवर से जूझ रही है जबकि कुछ खिलाड़ी घर लौट गए हैं। तीसरे वनडे में प्लेइंग 11 चुनने के लिए सिर्फ तेरह खिलाड़ी ही उपलब्ध रहेंगे। इस सीरीज में दमदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को तीसरे वनडे में आराम दिया गया है।

अक्षर पटेल चोटिल होने के कारण एनसीए में अभ्यास कर रहे हैं जबकि मोहम्मद शमी, शार्दुल और हार्दिक घर लौट गए हैं। तीसरे वनडे मैच में रोहित शर्मा के अलावा कोहली, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव उपलब्ध रहेंगे। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दोनों मैचों में रविचंद्रन अश्विन के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अच्छी लय दिखाई है।

रोहित के साथ ईशान किशन करेंगे ओपनिंग

शुभमन गिल की नामौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन के मोर्चा संभालने की उम्मीद है। विराट कोहली की वापसी के बाद अब श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा। पांचवें नंबर पर केएल राहुल बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। हार्दिक पांड्या के टीम में न होने के कारण सूर्यकुमार यादव पर मैच फिनिश करने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। वे नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतर सकते हैं।

गेंदबाजी के मोर्चे पर मोहम्मद सिराज के साथ जसप्रीत बुमराह पेस अटैक की जिम्मेदारी निभाएंगे। वाशिंगटन सुंदर ने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। इसलिए तीसरे वनडे में उन्हें रविंद्र जडेजा की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन का भी खेलना तय माना जा रहा है। इस तरह भारत तीन स्पिनर और दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा/ वॉशिंगटन सुंदर, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलियाई टीम

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन,मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जंपा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story