INDIA vs AUSTRALIA, 2nd T20: बारिश ने खेल बिगाड़ा, रद्द हुआ मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गए दूसरे टी 20 मैच को 19 ओवर के खेल के बाद लगातार हो रही बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 19 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन बनाने दिया।इसके बाद बारिश शुरू हो गई। मैच को शुरू करने की दो बार कोशिश की गयी लेकिन बारिश ने खेल होने नहीं दिया।

INDIA vs AUSTRALIA, 2nd T20: बारिश ने खेल बिगाड़ा, रद्द हुआ मैच

मेलबर्नः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेला गए दूसरे टी 20 मैच को 19 ओवर के खेल के बाद लगातार हो रही बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया और शानदार गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 19 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन बनाने दिया।इसके बाद बारिश शुरू हो गई। मैच को शुरू करने की दो बार कोशिश की गयी लेकिन बारिश ने खेल होने नहीं दिया।

 

यह भी पढ़ें …….INDIA vs AUSTRALIA, 1st T20: बोहनी हुयी खराब,4 रन से हारा भारत

भारत को पहले जीत के लिए 19 ओवर में 137 रन मिला जबकि दूसरी बार उन्हें 11 ओवर में 90 रन का लक्ष्य मिला था। इस तरह सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। 25 नवंबर को सिडनी में खेले जाने वाले मैच में जीत हासिल कर भारत अब केवल मेजबान टीम की बराबरी कर सकता है।

यह भी पढ़ें …….ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान, टी-20 टीम से बाहर धोनी

इस मैच के लिए कप्तान विराट ने पिछले मैच की टीम में कोई बदलाव नहीं किया ।जबकि ऑस्ट्रेलिया ने एक बदलाव बिली स्टेनलेक की जगह नाथन कुल्टर नाइल के रूप में किया।

 

यह भी पढ़ें …….क्रिकेट आस्ट्रेलिया भारत के साथ अधिक अभ्यास के लिए तैयार

कंगारू टीम के लिए स्थिति मिडिल ऑर्डर में अच्छी नहीं रही लेकिन मैक्सवेल फिर बचाव के लिए आगे आए। जल्दी-जल्दी चार विकेट गंवाने के बाद ग्लैन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन पारी के 11वें ओवर में वो क्रुणाल पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गए। यह ऑस्ट्रेलियाई टीम को लगा पांचवां झटका था। जिस वक्त मैक्सवेल आउट हुए तब टीम का स्कोर 62 रन था। मैक्सवेल ने 19 रन की पारी खेली। मैक्सवेल के बाद बल्लेबाजी करने आए कैरी भी कुलदीप की गेंद पर 4 रन बनाकर पंड्या के हाथों लपके गए। यह कंगारू टीम को लगा छठवां झटका है। ऊपरी क्रम के बल्लेबाजों के असफल रहने के बाद बल्लेबाजी करने आए कुल्टर नाइल ने मैक्डरमैट के साथ टीम को संभालने की कोशिश की। लेकिन 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुल्टर नाइल मनीष पांडे के हाथों डीप कवर पर लपके गए। उन्होंने 9 गेंदों पर 20 रन बनाए। ये सातवां विकेट रहा।

 

यह भी पढ़ें …….खुलासाः 1 साल ,15 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच और 26 स्पॉट फिक्सिंग

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से शुरुआत करने कप्तान एरोन फिंच और डी आर्की शॉर्ट की जोड़ी उतरी लेकिन मेजबान टीम को पहले ही ओवर में पहला झटका लग गया वे भुवनेश्वर की गेंद पर खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका खलील अहमद ने दिया। 13 रन बनाकर लिन खलील की गेंद पर क्रुणाल पंड्या को कैच दे बैठे। इसके बाद शॉर्ट भी ज्यादा कमाल नहीं दिख सके सके। वो भी 14 रन बनाकर खलील अहमद की गेंद पर बोल्ड हो गए।

यह भी पढ़ें …….आईसीसी ने जारी की वनडे रैकिंग, 34 साल के सबसे निचले स्तर पर ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया ने पहले टी20 मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन अंत में आकर वो चूक गए थे। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई टीम से ज्यादा रन बनाए थे लेकिन फिर भी डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से लक्ष्य में तब्दीली भारत को भारी पड़ गयी।टीम इंडिया जब जवाब देने उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और रोहित, राहुल और विराट जल्द ही पवेलियन लौट गए। हालांकि शिखर धवन ने शानदार अर्धशतक जड़ा और मिडिल ऑर्डर में दिनेश कार्तिक के दम पर मैच अंतिम गेंद तक जा पहुंचा। अंत में भारत 4 रन से चूक गया और ज्यादा स्कोर बनाने के बावजूद उसने ये मैच गंवा दिया।

यह भी पढ़ें …….U-19 वर्ल्डकप: चौथी बार खिताब के लिए कल भिड़ेंगी भारत-ऑस्ट्रेलिया की टीमें

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीमें

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद

ऑस्ट्रेलियाई टीम: एरोन फिंच (कप्तान), डि आर्की शॉट, क्रिस लिन, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, बेन मैक्डरमैट, एलेक्स कैरी(विकेटकीपर), नाथन कुल्टर नाइल, एंड्रर्यू टाई, एडम जांपा, जेसन बेहरेनडॉफ