×

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल और पिच रिपोर्ट

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार (1 मार्च) से तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत होने जा रही हैं। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने चार मैचों की इस सीरीज में अब तक 2-0 से बढ़त बना रखी हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 28 Feb 2023 4:20 AM GMT
IND vs AUS 3rd Test
X

IND vs AUS 3rd Test

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार (1 मार्च) से तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत होने जा रही हैं। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया ने चार मैचों की इस सीरीज में अब तक 2-0 से बढ़त बना रखी हैं। नागपुर में हुए मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद दिल्ली में भी एक बार फिर स्पिन पिच पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए। अब इंदौर में होने वाले टेस्ट में जीत के साथ भारतीय टीम सीरीज पर कब्ज़ा जमा लेगी। इंदौर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए वापसी का आखिरी मौका होगा। चलिए जानते हैं कैसी रहेगी इंदौर की पिच रिपोर्ट...

तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मददगार पिच:

इंदौर के होल्कर स्टेडियम लाल मिट्टी की पिच के लिए जाना जाता है जहां पर टेस्ट मैचों में तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है लेकिन इसके साथ यह पिच बल्लेबाज़ों को भी काफी मदद करती हैं और हाई स्कोरिंग मैच रहते हैं। टीम इंडिया इंदौर की इस पिच पर आज तक एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है। इस मैदान पर कप्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना चाहेगा और एक बड़ा स्कोर बनाने का प्रयास करना चाहेंगे। टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया टीम से इस टेस्ट में तगड़ी चुनौती मिल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क अब वापसी के लिए तैयार हैं।

कैमरन ग्रीन-मिचेल स्टार्क तीसरे टेस्ट में होंगे शामिल:

ऑस्ट्रेलिया के दो प्रमुख खिलाड़ी पहले दोनों टेस्ट मैचों में टीम में शामिल नहीं हो पाए। इसका खामियाजा टीम को हार के साथ भुगतना पड़ा। लेकिन अब तीसरे टेस्ट मैच में कैमरन ग्रीन और मिचेल स्टार्क वापसी के लिए बेक़रार नज़र आ रहे हैं। इंदौर में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया टीम वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। प्रैक्टिस सेशन के दौरान मेहमान टीम के खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं। स्टार्क भी अपनी टीम के लिए योगदान देना चाहते हैं। उन्होंने नेट पर कैमरन ग्रीन को एक घंटा गेंदबाजी की।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-0 से पीछे:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी 0-2 से पीछे है। भारतीय टीम ने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेहमानों को एक पारी और 132 रन से हराया था। जबकि दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की थी। भारत के लिए यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम को फाइनल में प्रवेश करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 या 3-1 से जीत जरूरी है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:

भारतीय टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव.

ऑस्ट्रेलियाई टीम- स्टीव स्मिथ (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, लांस मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, मिचेल स्टार्क, मैथ्यू कुह्नमैन

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story