×

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टी20 मैच से पहले जानें नागपुर के मौसम का हाल और स्टेडियम के रिकॉर्ड

IND vs AUS 2nd T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज नागपुर में तीन टी20 मैच की सीरीज का दूसरा और निर्णायक मैच खेला जाना है। इस में अब तक 12 टी20 मैच खेलें गए है।

Prashant Dixit
Published on: 23 Sep 2022 9:21 AM GMT
Vidarbha stadium Nagpur
X

 Vidarbha stadium Nagpur (image social media)

IND vs AUS 2nd T20: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज नागपुर में तीन टी20 मैच की सीरीज का दूसरा और निर्णायक मैच खेला जाना है। आपको बता दे, मोहाली में खेलें गए पहले टी20 मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट से हराकर के सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। आज विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर में भारत जब खेलने उतरेंगा तो उसकी नजर मैच जीत के सीरीज में वापसी पर होगी। इस मैदान पर भारत का अपना रिकॉर्ड भी ज्यादा कुछ खास नहीं रहा और 4 टी20 मैच में से मात्र 2 में ही जीत हासिल कर पाया है।

विदर्भ स्टेडियम में बनें प्रमुख रिकॉर्ड

महाराष्ट्र के नागपुर स्थित विदर्भ स्टेडियम में अब तक 12 टी20 मैच खेलें गए है। जिस में से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 9 बार मैच में जीत हासिल की है। इस बात से एक बात साफ हो रही, कि इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करना फायदेमन्द रहने वाला है। इस मैदान पर सर्वोच्च स्कोर की बात करें, तो श्रीलंका ने भारत के खिलाफ 2009 टी20 मैच में 215 रन 6 विकेट खोकर बनाएं थे।

वहीं टी20 में सबसे कम स्कोर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2016 में सभी विकेट खोकर के 79 रन बनाएं थें। इस मैदान पर भारत के केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 2 अर्धशतक जड़े है। वहीं सबसे ज्यादा एक पारी में विकेट भारत के दीपक चाहर ने 3.2 ओवर की गेंदबाजी में 7 रन देकर के 6 विकेट झटकें थें। आज का यह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में बारिश बाधा न बनी तो मैच रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है।

आज नागपुर में मौसम का हाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज नागपुर में टी20 मैच खेला जाना है। इस मैच से पहले वहां का मौसम खराब बना हुआ है। कल यानी की गुरुवार को खूब बारिश होने के कारण मैच के मैदान भी आज गीला है। मौसम के खराब होने के कारण मैच के रद्द होने का भी खतरा भी मडरा रहा है। इस मैच से पहले होने वाला अभ्यास मैच बारिश की वजह से रद्द भी हो चुका है। आज मैच के दौरान बारिश की संभावना 65% तक होने के कारण मैच रद्द होने की स्थित भी बन सकती है।

नागपुर का मौसम एक नजर में

अधिकतम तापमान – 29 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान – 23 डिग्री सेल्सियस

हवाओं की गति – 23 केएम प्रति घंटा

बारिश की संभावना – 65 फीसद तक।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story