×

टी-20 में कैसा रहा है भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रदर्शन, दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड पर एक नजर

IND vs AUS Head to Head Stats: ऑस्ट्रेलिया और भारत दुनिया की दो प्रमुख क्रिकेट टीमें एक बार फिर आमने-सामने होने जा रही है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है। टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (20 सितंबर) को मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Sep 2022 8:00 AM GMT
IND vs AUS Head to Head Stats
X

IND vs AUS Head to Head Stats

IND vs AUS Head to Head Stats: ऑस्ट्रेलिया और भारत दुनिया की दो प्रमुख क्रिकेट टीमें एक बार फिर आमने-सामने होने जा रही है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर है। टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार (20 सितंबर) को मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों के बीच एक जबरदस्त मुकाबला होने की पूरी उम्मीद है। जब भी ये दोनों टीमें टी-20 मैच में आमने-सामने हुई है तो कड़ी टक्कर देखने को मिली। चलिए जानते हैं दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड के बारे में...कौनसी टीम का रहेगा पलड़ा भारी..?

तीन साल भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया:

बता दें इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में भारत का अंतिम बार दौरा किया था। उस दौरे में ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए टी-20 और वनडे सीरीज पर कब्जा जमाया था। 2019 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दो टी-20 और 5 वनडे मैचों की सीरीज खेली थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी। अब एक बार फिर दोनों टीमें टी-20 में आमने-सामने होगी। इसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहेगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया से उसको कड़ी टक्कर मिलने के पूरे आसार है। मोहाली के मैदान पर भारत ने तीन टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें तीनों में उसे जीत मिली है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर दो मैच खेले हैं जिसमें एक में उसे हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक बार जीत मिली है।

दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड:

टीम इंडिया का टी-20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हमेशा शानदार प्रदर्शन रहा है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 23 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें टीम इंडिया ने 13 मैचों में जीत दर्ज की है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 9 बार जीतने में कामयाब हुई है। होम ग्राउंड पर भी भारतीय टीम का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया से काफी भारी नज़र आता है। दोनों के बीच भारतीय सरजमीं पर अब तक कुल 7 टी-20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 4 मैच भारत ने तो वहीं 3 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते। मंगलवार को होने वाला पहला टी-20 मैच में जबरदस्त रोमांच देखने को मिल सकता है।

चोट से परेशान ऑस्ट्रेलिया:

बता दें इस श्रृंखला में ऑस्टेलिया के लिए उनके खिलाड़ियों की चोट परेशानी का सबब बनी हुई है। टीम के तीन खिलाड़ी चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क, ऑलराउंडर मिचेल मार्श और मार्कस स्टोइनिस चोट के कारण भारत दौरे से हट गए हैं। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के स्टार तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी भी कोरोना के चलते सीरीज में नहीं खेल पाएंगे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story