×

पिंक बॉल से टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, ऑस्ट्रेलिया संग पहला डे-नाइट टेस्ट आज से

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय और टी-20 सीरीज के बाद अब हर किसी की नजर चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर टिकी है। इस सीरीज का पहला टेस्ट आज से एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा।

Newstrack
Published on: 17 Dec 2020 3:41 AM GMT
पिंक बॉल से टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, ऑस्ट्रेलिया संग पहला डे-नाइट टेस्ट आज से
X
पिंक बॉल से टीम इंडिया की अग्निपरीक्षा, ऑस्ट्रेलिया संग पहला डे-नाइट टेस्ट आज से

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकदिवसीय और टी-20 सीरीज के बाद अब हर किसी की नजर चार टेस्ट मैचों की सीरीज पर टिकी है। इस सीरीज का पहला टेस्ट आज से एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा और पिंक बॉल से खेला जाएगा। डे-नाइट मैचों के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत से ज्यादा अनुभवी है। भारत ने अभी तक सिर्फ एक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला है। कोलकाता में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश की टीम को हरा दिया था। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पिंक बॉल से सात टेस्ट मैच खेले हैं और सभी मैचों में जीत हासिल की है। इस टेस्ट मैच में पिंक बॉल को भारत के लिए बड़ी चुनौती माना जा रहा है।

टीम इंडिया ने वनडे सीरीज हारने का बदला चुकाया

ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंचने के बाद भारतीय टीम का अब तक का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव वाला रहा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एकदिवसीय मुकाबलों में भारत को 2-1 से शिकस्त दी थी जबकि भारत ने टी 20 सीरीज 2-1 से जीतकर ऑस्ट्रेलिया से बदला चुका लिया था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच पिंक बॉल से एक प्रैक्टिस मैच भी खेला गया मगर इस मैच में हार जीत का फैसला नहीं हो सका।

File Photo

ये भी पढ़ें: AUS vs IND: विराट कोहली का बड़ा बयान, टेस्ट सीरीज से पहले कही ये बात

टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

यदि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक खेले गए टेस्ट मैचों को देखा जाए तो आस्ट्रेलिया की टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच अभी तक 98 टेस्ट खेले गए हैं और इनमें भारत सिर्फ 28 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो सका है जबकि आस्ट्रेलिया ने 42 टेस्ट मैचों में बाजी मारी है। दोनों टीमों के बीच 27 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं, जबकि एक टेस्ट मैच बेनतीजा रहा।

जहां तक ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों का सवाल है तो यहां खेले गए 48 टेस्ट मैचों में भारत ने सिर्फ सात मैचों में विजय हासिल की है जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 29 टेस्ट मैचों में जीत का परचम फहराया है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में 12 मैच ड्रॉ रहे हैं।

File Photo

दो टेस्ट सीरीज में भारत को मिली जीत

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पिछले दो टेस्ट सीरीज में हरा चुकी है और यही कारण है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार बदला लेने को बेताब है। टीम इंडिया ने 2018-19 में खेली गई सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से हराया था। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी।

पुजारा ने किया था शानदार प्रदर्शन

इस सीरीज में टीम इंडिया के खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका दिल जीत लिया था। पुजारा ने तीन शतकों के साथ 500 से ज्यादा रन बनाए थे। पुजारा के अलावा ऋषभ पंत (350) और विराट कोहली (282) ने भी अच्छा प्रदर्शन किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में पंत तो नहीं खेलेंगे मगर पुजारा और विराट कोहली के खेल पर सबकी नजर होगी।

शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मिलेगी स्विंग

क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि पिंक बॉल से तेज गेंदबाजों को शुरुआती 10-15 ओवर्स में अच्छी स्विंग मिलेगी। उनका कहना है कि पिंक बॉल में कलर और पेंट के एक्स्ट्रा लेयर के कारण यह बाल रेड बॉल की अपेक्षा ज्यादा देर तक नई रहती है। एडिलेड की पिच हार्ड मानी जाती है और इस कारण तेज गेंदबाजों को मैच के पांचों दिन शुरुआती ओवर्स में अच्छी स्विंग मिलने की उम्मीद है।

File Photo

ये भी पढ़ें: फोगाट बहनों में जंग: विनेश ने बबीता पर कही ये बात, किसान आंदोलन बना वजह

कोहली के पास पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट के बाद पितृत्व अवकाश पर भारत लौट आएंगे। पहले टेस्ट के दौरान कोहली के पास ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का सुनहरा मौका है। दरअसल कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर पर अब तक कुल 41 शतक लगा चुके हैं और इस मामले में वे पोंटिंग के बराबर हैं। यदि पहले टेस्ट के दौरान कोहली शतक लगाने में कामयाब हुए तो कप्तान के तौर पर इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

कोहली ने कम मैचों में लगाए 41 शतक

कप्तान के तौर पर विराट कोहली 187 मैच की 216 पारियों में 41 शतक लगा चुके हैं। दूसरी ओर रिकी पोंटिंग 324 मैच की 376 पारियों में 41 शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। अब हर किसी की नजर इस बात पर टिकी है कि पहले टेस्ट के दौरान कोहली पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।

Newstrack

Newstrack

Next Story