Top

Ind vs Ban: बांग्लादेश पस्त, भारत सीरीज में 1.0 से आगे

भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 16 Nov 2019 6:12 AM GMT

Ind vs Ban: बांग्लादेश पस्त, भारत सीरीज में 1.0 से आगे
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मुंबई:भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 130 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। शनिवार को इंदौर टेस्ट के तीसरे दिन ही भारत ने बांग्लादेश को रौंद दिया, सीरीज का एक मैच खेला जाना बाकी है, खेल में दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल 'मैन ऑफ द मैच' रहे। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 22 नवंबर से दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। यह टेस्ट मैच डे-नाइट फॉर्मेट में खेला जाएगा, भारत की धरती पर यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच दोपहर 1 बजे से शुरू होगा।

इंदौर टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान बांग्लादेश टीम को 213 रन पर समेट कर पारी और 130 रनों से जीत दर्ज कर ली।

ये भी देखें:चिन्मयानंद की अब इस मामले में बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने सुनाया ये आदेश

LIVE UPDATES:

तैजुल भी लौटे पवेलियन

208 के स्कोर पर बांग्लादेश को आठवां झटका लगा है और तैजुल मोहम्मद शमी का शिकार हो गए हैं। ये शमी की चौथी सफलता है। भारत जीत से केवल दो विकेट दूर है।

बांग्लादेश को सातवां झटका

194 के स्कोर पर बांग्लादेश को सातवां झटका लगा है और मेहदी उमेश यादव ने ये विकेट झटका है। टी ब्रेक के बाद भारत ने कमाल की शुरुआत की है।

अर्धशतकीय हुई साझेदारी

मुशफिकुर रहीम और मेहदी हसन के बीच अब 50 रनों से अधिक की साझेदारी हो गई है। दोनों अच्छी लय में दिख रहे हैं जबकि भारत को इनके विकेट की तलाश होगी।

रहीम ने जड़ा अर्धशतक

मुश्फिकुर रहीम ने 103 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इस पारी के दौरान रहीम ने 6 चौके भी लगाए। भारतीय गेंदबाजों की कोशिश लगातार विकेट झटकने की हो रही है।

दास लौटे पवेलियन

लिटन दास ने आते ही तेज गति से रन बनाने का प्रयास किया, लेकिन ऐसा वह ज्यादा देर तक नहीं कर सकें। अश्विन ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच पकड़ा और दास 35 रन बनाकर आउट हो गए।

फॉर्म में दास

लिटन दास तेजी से रन बना रहे हैं। दास तीन चौकों की मदद से 9 गेंदों में 14 रन बना चुके हैं। रहीम और दास के बीच 24 गेंदों में 24 रन की साझेदारी हो गई है।

भारत को पांचवीं सफलता

मोहम्मद शमी ने महमूदुल्लाह को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करा भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। शमी की गेंद पर महमूदुल्लाह स्लीप में कैच दे बैठे।

जडेजा से विकेट की उम्मीद

लंच के बाद एक बार फिर खेल शुरू हो चुका है। रविंद्र जडेजा ब्रेक के बाद गेंदबाजी करने आए हैं। तेज गेंदबाजों के बाद भारतीय स्पिनर्स भी यहां अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे।

46 गेंदो में 16 रन की साझादारी

रहीम और महमूदुल्लाह के बीच 46 गेंदो में 16 रन की साझादारी हो चुकी है। दोनों ही बल्लेबाज अधिक से अधिक समय तक मैदान पर टिककर खेलने का प्रयास कर रहे हैं।

रोहित ने छोड़ा कैच

रोहित शर्मा ने मुश्फिकुर रहीम का एक आसान सा कैच छोड़ दिया। रोहित स्लीप में खड़े कैच को जज करने में चूक कर बैठे। भारतीय गेंदबाज लगातार बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं।

बांग्लादेश को चौथा झटका

शमी ने अगले ही ओवर में मोहम्मद मिथुन को 18 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराया। बांग्लादेश ने 44 के स्कोर पर अपना चौथा विकेट गंवा चुकी है।

कप्तान मोमिनुल हक लौटे पवेलियन

मोहम्मद शमी ने कप्तान मोमिनुल हक को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदों पर पानी फेरा। मोमिनुल 20 गेंदों में 7 रन बनाकर आउट हुए।

बांग्लादेश को डबल झटका

उमेश यादव ने इमरुल कयास को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शहदमान इस्लाम भी 6 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस्लाम सिर्फ 6 रन ही बना सकें।

विकेट की तलाश में भारत

ईशांत शर्मा और उमेश यादव एक बार फिर भारत को विकेट दिलाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही गेंदबाजों ने शानदार अंदाज में अपने स्पेल का आगाज किया है। बांग्लादेश - 8/1

भारत ने पारी घोषित की

मयंक ने शुक्रवार को 330 गेंद में 243 रन की पारी खेली जिससे भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 493 रन बनाकर बांग्लादेश पर शिकंजा कस दिया। पहली पारी में टीम को अब तब 343 रन की बढ़त मिल गई थी, तीसरे दिन की सुबह कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी।

मयंक ने कहा, रन बनाने की भूख बढ़ी

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन करियर की सर्वश्रेष्ठ दोहरी शतकीय पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने कहा कि असफलता के डर को पीछे छोड़ने से उनकी रन बनाने की भूख बढ़ी।

ये भी देखें:बड़ा हादसा: यहां बॉयलर फटने से 4 लोगों के चिथड़े उड़े ,कई घायल, पसरा मातम

बांग्लादेश के कोच बोले

बांग्लादेश के कोच रसेल डोमिंगो ने कहा कि उनकी टीम को भी मौजूदा भारतीय टीम की तरह के सांस्कृतिक बदलाव की जरूरत है जो अब टेस्ट मैचों में घरेलू मैदान पर जीत के लिये अपने तेज गेंदबाजों पर भी निर्भर कर सकती है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story