India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीती एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी,चीन को उसी के घर में हराया

India vs China Hockey Final : भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम इसके पहले चार बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी है और टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी अपने नाम की है।

Anshuman Tiwari
Published on: 17 Sep 2024 12:40 PM GMT (Updated on: 17 Sep 2024 12:53 PM GMT)
India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीती एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी,चीन को उसी के घर में हराया
X

India vs China Hockey Final : भारतीय हॉकी टीम ने चीन को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है। चीन के हुलुनबुइर शहर में आज खेले गए फाइनल मुकाबले में हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय हॉकी टीम ने चीन को 1-0 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम की ओर से एकमात्र गोल चौथे क्वार्टर में जुगराज सिंह ने किया। भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से रौंदते देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। दूसरी ओर चीन की टीम पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची थी।

भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अजेय रहते हुए एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। भारतीय टीम इसके पहले चार बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी है और टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी अपने नाम की है। हालांकि आज चीन को हराने में भारतीय टीम के पसीने छूट गए मगर टीम ने आखिरकार 1-0 से जीत हासिल करते हुए भारतीय फैंस को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

भारत की ओर से जुगराज ने किया गोल

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आज भारत और चीन की हॉकी टीमों के बीच जोरदार मुकाबला देखने को मिला। दोनों टीमों की ओर से गोल दागने की पूरी कोशिश की गई मगर पहले तीन क्वार्टर के दौरान दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं। भारतीय टीम लगातार चीन पर हमला करने में जुटी हुई थी और चौथे क्वार्टर में भारतीय टीम को कामयाबी मिली।

चौथे क्वार्टर के 10वें मिनट में भारतीय टीम की ओर से जुगराज सिंह ने गोल करके भारतीय टीम को बढ़त दिला दी। इसके बाद भारत और चीन दोनों टीमों की ओर से और गोल दागने की कोशिश की गई मगर दोनों टीमों को कोई कामयाबी नहीं मिल सकी। इस एकमात्र गोल की बदौलत भारतीय टीम ने चीन को 1-0 से हराने में कामयाबी हासिल की।

भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार जीता खिताब

भारतीय हॉकी टीम अभी तक चार बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था और आज टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतने में कामयाबी हासिल की है। पाकिस्तान ने तीन बार और दक्षिण कोरिया की टीम ने एक बार खिताब जीता है।

2018 में भारत और पाकिस्तान संयुक्त विजेता रहे थे। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का यह आठवां सीजन है और भारतीय हॉकी टीम ने रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतने की भारतीय फैंस की उम्मीद को आज पूरा कर दिया।

टूर्नामेंट में अजेय रही भारतीय टीम

इस बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान भारतीय टीम अजेय रही है। भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। दूसरी ओर मेजबान टीम चीन ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को उलटफेर का शिकार बनाया और पेनाल्टी शूटआउट में 2-0 से जीत दर्ज की थी।

चीन के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में आज भारत की हॉकी टीम बीस साबित हुई। भारतीय टीम की ओर से इस टूर्नामेंट में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सात गोल किए और वे शीर्ष स्कोरर की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। फाइनल मुकाबले के दौरान हरमनप्रीत सिंह गोल करने का कमाल नहीं दिखा सके।

दक्षिण कोरिया को हराकर पाक तीसरे स्थान पर

इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान के लिए पाकिस्तान और दक्षिण कोरिया के बीच मुकाबला खेला गया जिसमें पाकिस्तान की टीम विजयी रही। पाकिस्तान ने आज दक्षिण कोरिया को 5-2 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। फाइनल से पहले यह मुकाबला खेला गया था। बाद में इसी मैदान पर फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें भारतीय टीम ने चीन को हराकर जीत हासिल की।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story