×

इंडिया ने 4 साल बाद पास किया 'इंग्लिश' टेस्ट, 246 रन से जीता दूसरा मैच

Rishi

RishiBy Rishi

Published on 21 Nov 2016 5:32 AM GMT

इंडिया ने 4 साल बाद पास किया इंग्लिश टेस्ट, 246 रन से जीता दूसरा मैच
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

virat-win-test

विशाखापट्टनम: इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने आखिरी दिन 246 रन से जीत दर्ज की। दूसरी पारी में इंग्लैंड 158 पर ऑल आउट हो गया। भारत ने इंग्लैंड को जीतने के लिए 405 रन का टारगेट दिया था, लेकिन पूरी टीम 200 रन भी नहीं बना सकी। कप्तान कुक (54) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज हाफ सेंचुरी नहीं लगा सका। दूसरी पारी में जयंत यादव और आर.अश्विन ने 3-3 विकेट निकाले। वहीं, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी को 2-2 विकेट मिले। भारत ने पहली पारी में 455 और दूसरी पारी में 204 रन बनाए थे।

चार साल बाद अपनी धरती पर भारत ने इंग्लैंड को हराया है। इससे पहले नवंबर 2012 में अहमदाबाद टेस्ट में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। विराट कोहली को उनके 50वें टेस्ट में मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने दो इनिंग में 248 रन बनाए। आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और पहला मैच खेल रहे जयंत यादव की तिकड़ी ने 20 में से कुल 15 विकेट लिए। इस जीत के साथ भारत सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है। अगला मैच मोहाली में खेला जाना है।

मैच के आखिरी दिन भारत को पहली सफलता आर. अश्विन ने दिलाई। उन्होंने बेन डकेट को साहा के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। अश्विन ने उन्हें खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया। इसके बाद चौथा विकेट रवींद्र जडेजा को मिला। उन्होंने मोईन अली (2) को विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद बेन स्टोक्स को जयंत यादव ने 6 रन पर बोल्ड कर दिया। वहीं, एक छोर संभाले जो रूट भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और 25 रन पर मोहम्मद शमी ने lbw कर दिया। बता दें कि चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 87 रन बनाए थे।

जो रूट को मिला था जीवनदान

- अश्विन की बॉल पर लेग स्लिप में खड़े विराट कोहली ने जो रूट का कैच छोड़ दिया।

- 62.5 ओवर में 9 रन बनाकर खेल रहे जो रूट को एक जीवनदान मिल गया।

- इसके बाद 66.1 ओवर में रूट एक बार फिर बच गए। अश्विन की गेंद पर अंपायर ने उन्हें आउट दिया।

- इसके बाद रूट ने रिव्यू के लिए अपील कर दी और थर्ड अंपायर का फैसला उनके फेवर में गया।

2016 में अभी तक टेस्ट में सबसे कामयाब अश्विन

- आर. अश्विन ने 9 टेस्ट मैच में 22.23 की औसत से 55 विकेट लिए हैं। उन्होंने 6 बार 5 विकेट और 2 बार 10 विकेट लेने का कारनाम किया है।

- अश्विन के बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के स्पिनर हेराथ आते हैं। हेराथ ने 8 मैच में 17.53 की औसत से 54 विकेट लिए हैं।

- तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के ब्रॉड हैं। उन्होंने 13 टेस्ट खेलकर 46 विकेट लिए हैं। ब्रॉड ने सिर्फ एक बार पांच विकेट लिए हैं।

आगे की स्लाइड में देखिए, मैच की कुछ और तस्वीरें...

virat-kohli

test-win

test-win-01

test-win-02

test-win-03

test-win-04

test-win-05

test-win-06

test-win-07

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story