×

India vs England: इन भारतीय खिलाड़ियों ने दिखाया दम, इंग्लैंड के खिलाफ लिया सबसे ज्यादा विकेट

India vs England: भारत के पूर्व स्पिनर भागवत चंद्रशेखर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 14 Jun 2021 2:29 PM GMT
Team India Playing 11
X

एक मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय इंग्लैंड में है। भारत को मेजबान टीम के खिलाफ (India vs England) पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस सीरीज को जीतना चाहेगी। भारतीय टीम पहले टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक खेलेगी।

इसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच 4 अगस्त से 14 सितम्बर के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज होगी। इस सीरीज से पहले उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं।


एक मैच के दौरान गेंदबाजी करते भागवत चंद्रशेखर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

भागवत चंद्रशेखर

भारत के पूर्व स्पिनर भागवत चंद्रशेखर इंग्लैंड के खिलाफ सबसे सफल गेंदबाज हैं। इस भारतीय दिग्गज खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ 95 विकेट झटके हैं। भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पहली टेस्ट सीरीज 1971 में जीती थी। इस सीरीज में चंद्रशेखर ने 13 विकेट लिए थे। चंद्रशेखर ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 107 रन देकर 9 विकेट लिए थे।

एस वेंकटराघवन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)


एस वेंकटराघवन

भागवत चंद्रशेखर के अलावा एस वेंकटराघवन के नाम भी यह रिकाॅर्ड है। उन्होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ 95 विकेट झटके थे। पूर्व भारतीय क्रिकेटर इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज थे। सबसे रोचक बात यह है कि चंद्रशेखर ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर का पहला और आखिरी टेस्ट मैच खेला।

गेंदबाजी करते अनिल कुंबले (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
अनिल कुंबले
पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 मैचों में 92 विकेट लिए हैं। साल 1990 में अनिल कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। इस मैच में उन्होंने 3 विकेट लिए थे। कुंबले ने इंग्लैंड के खिलाफ एक बार 10 और 4 बार पांच विकेट झटके। साल 2007 में उन्होंने अपना एकमात्र शतक इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा था।

बिशन सिंह बेदी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

बिशन सिंह बेदी
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी ने इंग्लैंड के खिलाफ 27 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 85 विकेट झटके हैं। 1971 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने में बेदी की अहम भूमिका थी जिसमें उन्होंने 11 विकेट लिए थे। बेदी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1979 में खेला था।

एक मैच के दौरान कपिल देव (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
कपिल देव
इंग्लैंड में सीरीज जीतने वाले तीन कप्तानों में से एक कपिल देव ने इंग्लैंड के खिलाफ 85 विकेट लिए. उन्होंने 4 बार 5-5 विकेट लिए. कपिल के नेतृत्व में 1986 में भारत ने दूसरी टेस्ट सीरीज जीती. उन्होंने तीन मैचों की सीरीज में इंग्लैंड को 2-0 से हराया. 85 विकेट लेने के साथ कपिल ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 शतक और 8 अर्द्धशतकों के साथ 1355 रन भी बनाए।

एक मैच के दौरान प्रसन्न मुद्रा में इशांत शर्मा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

इशांत शर्मा
इस मामले में इशांत शर्मा पांचवे स्थान पर हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ 17 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 56 विकेट लिए हैं। इशांत की साल 2014 परफॉर्मेंस की अभी भी तारीफ होती है।

एक मैच के दौरान आर अश्विन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
आर अश्विन
इशांत के साथ ही आर अश्विन भी पांचवे स्थान पर हैं। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने भी 56 विकेट भी लिए हैं। भारतीय गेंदबाज ने तीन बार 5-5 विकेट झटके हैं।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story