×

India vs England: 89 साल पहले भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया था पहला टेस्ट, जानिए कैसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त होगी। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 2 Aug 2021 11:02 AM GMT (Updated on: 2 Aug 2021 11:20 AM GMT)
India vs England
X

 एक मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त होगी। दोनों टीमों के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है। भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक कुल 126 टेस्ट मैच हुए हैं। इसमें से भारत ने 29 और इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत हासिल की है। तो वहीं दोनों टीमों के बीच खेले गए 49 मैच ड्रॉ रहे हैं। दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच को देखने के लिए दर्शकों में काफी उत्साह रहता है।

इससे पहले भारतीय टीम ( Team India) ने इंग्लैंड (England) को अपने मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराया था। टीम इंडिया फिलहाल मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में 119 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इससे पहले भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टाॅप पर थी, लेकिन आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार के बाद खिसक कर दूसरे साथ पर पहुंच गई है।

सबसे अधिक रन

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है। क्रिकेट के भगवान कहने वाले तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 शतक जड़े हैं और 13 अर्धशतक भी बनाया है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन सचिन ने ही बनाया है औ सर्वाधिक स्कोर 193 रन है। सचिन ने साल 2012 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 51.73 की औसत से 32 टेस्ट मैचों में 2535 रन बनाए हैं।

सबसे ज्यादा शतक
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शतक बनाने राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और एलेस्टेयर कुक ने बनाया है। इन सभी खिलाड़ियों ने सात-सात शतक बनाए हैं।

कौन सी टीम ने बनाया सबसे ज्यादा रन

भारत और इंग्लैंड टेस्ट मैच में भारत के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में भारत ने 7 विकेट खोकर 759 रन बनाए थे। तो वहीं इंग्लैंड ने साल 2011 में भारत के खिलाफ बर्मिंघम में खेले टेस्ट मैच में 710 रन बनाए थे।

सबसे कम रन

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दौरान सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया के नाम है। साल 1974 में लॉर्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच टीम इंडिया ने सिर्फ 42 रन बनाए थे। साल 1971 में ओवल टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने सबसे कम स्कोर 101 रन बनाए हैं।

सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हुआ है। एंडरसन ने भारत के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 110 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट भागवत सुब्रमण्य चंद्रशेखर ने लिया है। उन्होंने 23 टेस्ट मैचों में 95 विकेट झटके हैं।


सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी
इयान बॉथम ने टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने साल 1980 में मुंबई में टेस्ट मैच में 13 विकेट झटके थे, तो वहीं भारत की तरफ विनो मांकड़ साल 1952 में चेन्नई में हुए टेस्ट मैच में 12 विकेट झटके थे।
एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड
इंग्लैंड के खिलाफ भारत की तरफ से एक पारी में भागवत सुब्रमण्य चंद्रशेखर के नाम 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। उन्होंने आठ बार एक पारी में पांच विकेट लेने में सफलता पाई है। इंग्लैंड की तरफ भारत के खिलाफ इयान बॉथम ने 6 बार एक पारी में पांच विकेट झटके हैं।

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी

इयान बॉथम ने टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्होंने साल 1980 में मुंबई में टेस्ट मैच में 13 विकेट झटके थे, तो वहीं भारत की तरफ विनो मांकड़ साल 1952 में चेन्नई में हुए टेस्ट मैच में 12 विकेट झटके थे।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story