×

IND vs ENG Highlights: टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज जीत के 5 नायक, जानें कैसे छोड़ा इस सीरीज में अपना प्रभाव

IND vs ENG Highlight: इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में जीत के साथ ही टीम इंडिया का टेस्ट में जलवा जारी। इस टेस्ट सीरीज के लिए 5 नायक पर एक नजर...

Kalpesh Kalal
Published on: 10 March 2024 5:33 AM GMT
Team India
X

IND vs ENG (Source_Social Media)

IND vs ENG: टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया है। दोनों ही टीमों के बीच धर्मशाला में सीरीज का 5वां और अंतिम टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच को तीसरे ही दिन एक पारी और 64 रनों से अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इस धमाकेदार जीत के साथ ही सीरीज में इंग्लैंड को 4-1 से पटखनी दे डाली है।

भारत के लिए इस सीरीज में जीत 5 नायक

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इस सीरीज में विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद शमी जैसे बड़े दिग्गज खिलाड़ी नहीं खेले। राहुल केवल पहले टेस्ट मैच को खेलने के बाद बाहर हो गए। इसके बाद जिस तरह से टीम इंडिया ने प्रदर्शन किया वो देखने लायक रहा। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच की हार के बाद टीम इंडिया ने लगातार 4 टेस्ट मैच अपने नाम किए। इन दिग्गजों की गैरमौजूदगी के साथ ही रोहित की उतार-चढ़ाव वाली फॉर्म के बीच टीम इंडिया के लिए जीत के नायक कौन रहे, आईए इस आर्टिकल में जानते हैं।

# जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंजबाज जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर से दिखा दिया कि वो सपोर्टिंग पिच पर निर्भर नहीं रहते बल्कि ऐसी क्वालिटी है कि वो विरोधी टीमों के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर सकते हैं। बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में जबरदस्त गेंदबाजी की। बूम-बूम बुमराह के आगे अंग्रेज बल्लेबाजों के पसीनें छूट गए और उन्होंने यहां इस सीरीज में खेले 4 टेस्ट मैचों में ही 19 विकेट हासिल किए।

# कुलदीप यादव

टीम इंडिया के चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने में बड़ा सूत्रधार रहे। क्योंकि यहां कुलदीप यादव ने ना केवल अपनी गेंदबाजी से बल्कि बल्लेबाजी से भी छाप छोड़ी। कुलदीप यादव ने यहां पर कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 मैच खेले, जिसमें उन्होंने ना केवल 19 विकेट झटके, बल्कि यहां कुछ अहम पारियां भी खेली और कुल 97 रन भी बल्ले से बनाकर टीम को जीतानें में खास योगदान दे गए।

# आर अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन के लिए ये टेस्ट सीरीज कईं मायनों में यादगार रही। भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपनी फिरकी से जबरदस्त धूम मचायी। अंतिम टेस्ट मैच में 100 टेस्ट पूरे करने वाले अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 26 विकेट झटके। उनके इस प्रदर्शन ने टीम इंडिया को ये टेस्ट सीरीज जीतानें में बहुत ही खास योगदान दिया।

# शुभमन गिल

भारतीय टीम के स्टार युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज के पहले 2 टेस्ट मैचों में नाकाम रहने के बाद सवाल खड़े होने लगे, लेकिन इस बल्लेबाज ने अंतिम 3 मैचों में तस्वीर पूरी तरह से बदल कर रख दी। शुभमन गिल ने इसके बाद जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस युवा बल्लेबाज ने सीरीज में 2 सेंचुरी अपने नाम की। जो इस सीरीज में दूसरे सबसे बेस्ट स्कोरर रहे। गिल ने खेले 5 टेस्ट मैचों की 9 पारी में करीब 60 की औसत से 452 रन बनाएं जिसमें उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक बनाएं।

# यशस्वी जायसवाल

टीम इंडिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज की सबसे बड़ी खोज यशस्वी जायसवाल रहे। इस 23 साल के युवा बल्लेबाज ने इस पूरी सीरीज में जिस तरह की बल्लेबाजी की, वो बहुत ही धमाकेदार रही और उन्होंने यहां हर किसी को अपनी बैटिंग से मंत्रमुग्ध कर दिया है। यशस्वी ने सीरीज में सबसे ज्यादा रन कूटे जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की 9 पारियों में धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करने हुए 712 रन बनाए। यशस्वी ने इस दौरान 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाएं। जायसवाल ने दोनों ही शतक को डबल सेंचुरी में तब्दिल किया और टीम इंडिया की इस सीरीज जीत के सबसे बड़े नायक रहे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story