×

India vs England: सिर्फ इन तीन भारतीय कप्तानों ने इंग्लैंड में जिताई है टेस्ट सीरीज

India vs England: इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारत ने अभी तक वहां कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें सिर्फ तीन मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 28 Jun 2021 3:34 PM GMT
India vs England
X

 एक मैच के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में न्यूजीलैंड से हारने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने अब टेस्ट चुनौती है। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त 2021 को होगी। इस सीरीज का पहला मुकाबला 4 से 8 अगस्त तक नॉटिंघम में खेला जाएगा। इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड की बात की जाए तो भारत ने अभी तक वहां कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें सिर्फ तीन मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है, तो वहीं 14 बार हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच ड्रा रहा है।

विराट कोहली के पास इंग्लैंड में इतिहास रचने का मौका है। इंग्लैंड में भारत अभी तक सिर्फ तीन कप्तानों की अगुवाई में टेस्ट सीरीज जीता है। यह जीत अजीत वाडेकर, कपिल देव और राहुल द्रविड़ के नाम है। अब इस सूची में कप्तान विराट कोहली को अपना नाम जोड़ने में कामयाबी मिलती है या नहीं यह देखना होगा।

अजीत वाडेकर की कप्तानी में पहली बार जीता था भारत

भारत और इंग्लैंड के बीच साल 1932 में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। टीम इंडिया एक टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड गई थी। तब भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू थे और उनके हाथ में टीम इंडिया की कमान थी। लेकिन इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन पहली जीत के लिए भारतीय टीम को करीब 40 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। साल 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड के दौरे पर पहुंची थी। पहले के दो मैच ड्रा हो गए जिसके बाद भारत के पास आखिरी मैच जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका था। अजीत वाडेकर भारतीय टीम के पहले वनडे कप्तान भी रहे। उन्होंने इस टेस्ट मैच में अजीत वाडेकर की अगुवाई में भारत ने जीत इतिहास रच दिया। ओवल में खेले गए इस मैच में भारत ने 4 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया।

कपिल देव ने जिताई भारत को दूसरी सीरीज

इंग्लैंड में कपिल देव की कप्तानी में 15 साल के इंतजार के बाद भारत ने दूसरी टेस्ट सीरीज जीती। साल 1986 में टीम इंडिया तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने इंग्लैंड के दौरे गई थी जिसकी अगुवाई कपिल देव ने की थी। उस समय इग्लैंड के पास ग्राहम गूच, माइक गेटिंग और एलन लैंब शानदार खिलाड़ी थी। इसके बावजूद कपिल देव की अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए लॉर्ड्स में पहला टेस्ट मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया। इसके बाद लीड्स में दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड को 279 रन से हराया। इस सीरीज में भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली थी और आखिरी मैच भी ड्रा करा दिया। इंग्लैंड अपने ही घर में एक भी मैच नहीं जीत पाया। इस जीत का कपिल देव को जाता है।

राहुल द्रविड़ की अगुवाई में भारत ने जीती तीसरी सीरीज

दो टेस्ट सीरीज मैच जीतने के बाद भारत ने साल 2007 में इंग्लैंड में तीसरी टेस्ट सीरीज जीती। इस दौरान भारतीय टीम की अगुवाई राहुल द्रविड़ कर रहे थे। इस दौरान भारत और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट सीरीज खेली गई थी। उस समय राहुल द्रविड़ के पास कप्तानी का अधिक अनुभव भी नहीं था, लेकिन टीम इंडिया उनकी अगुवाई तीन मैचों की यह सीरीज 1-0 से जीत गई और इतिहास रच दिया। भारत ने सीरीज के पहले और तीसरे मैच को ड्रा करा दिया और दूसरा मैच 7 विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story