×

India vs England: सीरीज हार जाएगी टीम इंडिया? जानिए क्यों खड़े हो रहे हैं ऐसे सवाल

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच बचे सीरीज के आखिरी दो मैच ओवल और मैनचेस्टर में खेल जाएंगे। इन मैदान पर भारत का रिकॉर्ड खराब है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 31 Aug 2021 11:25 AM GMT
Team India
X

एक मैच के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच 2 सितंबर से ओवल में चौथा टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच में दोनों टीमों में जीत हासिल कर अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहेगी। भारत ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में अच्छी शुरुआत की, लेकिन तीसरे टेस्ट मैच तक टीम इंडिया लड़खड़ा गई। सीरीज के पहले में भारत जीत के करीह था, लेकिन बारिश की वजह मैच ड्रा हो गया।

इसके बाद दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं थी, लेकिन विराट की टीम आखिरी दिन वापसी की और खेल पलट कर रख दिया। भारत ने दूसरा टेस्ट मैच जीत लिया। इसके बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने बेहतरनी वापसी है और भारत को हराकर सीरीज में बराबरी कर ली। दोनों टीमों ने अभी तक एक-एक मैच जीता है। 2 सितंबर से ओवल में सीरीज का चौथा टेस्ट मैच खेला जाना है, लेकिन इस मैदान भारतीय टीम का का रिकॉर्ड बहुत खराब है।

ओवल मैदान पर भारतीय टीम ने अभी तक 13 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकि सिर्फ एक मैच जीत पाई है और 5 मैचों में टीम को हार मिली है जबकि 7 मैच ड्रॉ रहे हैं। अगर आखिरी तीन टेस्ट मैच की बात की जाए, तो इनमें एक भी मैच टीम इंडिया नहीं जीती है। लेकिन 2018 में खेला गया मैच केएल राहुल और ऋषभ पंत के लिए शानदार रहा है।
साल 2018 में खेले गए इस मैच में इग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 464 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 345 रन बनाथे। भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में राहुल और पंत ने अहम भूमिका निभाई थी।
केएल राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रनों की यादगार पारी खेली थी। भारतीय टीम को एक बार फिर ऐसी ही पारी खेलने की जरूरत है। उस मैच में भले ही टीम इंडिया हार गई हो, लेकिन इंग्लैंड को कड़ी चुनौती दी थी।

इस मैदान पर कभी नहीं जीती है टीम इंडिया
भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेलेगी। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड का बेहद खराब है। टीम इंडिया ने मैनचेस्टर में 1936 से अभी तक( 85 साल में) 9 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन एक भी मैच नहीं जीता है। भारत ने चार मैच हारे हैं जबकि 5 मैच ड्रॉ रहे हैं। साल 2014 में खेले गए आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ने भारत को 54 रनों से हराया था।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story