×

India Vs England: क्या इतिहास रच पाएंगे विराट कोहली, ये विश्व रिकॉर्ड बनाने का है मौका

India Vs England: विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया, तो सबसे अधिक इंटरनेशन शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 3 Aug 2021 1:29 PM GMT
India Vs England
X

एक मैच के दौरान विराट कोहली (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India Vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज कल यानी बुधवार से शुरु होने जा रही है। इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने पूरी कर ली है। नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में सबकी नजरें विराट कोहली पर होंगी। बीते कुछ टेस्ट मैच में विराट कोहली नाकाम साबित हुए हैं।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का भारत के बाहर टेस्ट मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है जिसकी वजह से उनको आलोचना का सामना भी करना पड़ा है। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में दर्शकों को विराट से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद है। उनका भी इरादा भारतीय टीम को सीरीज में जीत दिलाने का होगा।
इसके साथ ही इस टेस्ट मैच में अगर विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन किया, तो सबसे अधिक इंटरनेशन शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे। क्योंकि सबसे अधिक इंटरनेशन शतक बनाने का विश्व रिकॉर्ड अभी तक रिकी पोंटिंग के नाम है।

कप्तान विराट कोहली ने अभी तक भारत में नौ टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने दो शतक की मदद से 625 रन बनाए हैं। उनका रन बनाने का औसत 62.50 रहा है। जबकि इस दौरान विदेशी धरती पर सात टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें सिर्फ एक शतक की मदद सिर्फ 332 रन बना पाए हैं।

संघर्ष से गुजर रहे हैं विराट कोहली

इन आंकड़ों से पता चलता है कि विराट कोहली कुछ समय विदेश में खेले जाने मैचों में संघर्ष करना पड़ रहा है। विराट कोहली ने साल 2019 में बंग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट में लगाया था। इंग्लैंड के खिलाफ बुधवार से खेले जाने वाले टेस्ट मैच में विराट कोहली प्रयास करेंगे कि उनके खेल में सुधार हो और एक बार फिर शतक लगाएं। अगर वह शतक जड़ने में कामयाब हो गए, तो इतिहास रच देंगे।
विराट कोहली अगर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं, तो अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे अधिक शतक लगाने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे। इसके साथ वह ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

कप्तान के तौर पर विराट कोहली यह 42वां शतक लगाएंगे, कप्तान के तौर पर रिकी पोंटिंग ने इंटरनेशनल क्रिेकेट में 41 शतक लगाए हैं। शतक के मामले में अभी विराट कोहली और रिकी पोंटिंग बराबरी पर हैं। इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली के पास साल 2007 यानी 14 साल के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का भी शानदार मौका है।
इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से पहले भारत को झटका भी लगा है। शुभमन गिल पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं, क्योंकि वह चोटिल हैं। मयंक अग्रवाल भी चोट लगने की वजह पहले टेस्ट बाहर हैं। अब सवाल यह भी है कि भारत की तरफ से ओपनर के तौर पर बल्लेबाजी कौन करेगा।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story