×

India vs England: जेम्स एंडरसन ने रच दिया इतिहास, अनिल कुंबले का तोड़ा ये खास रिकॉर्ड

India vs England: इंग्लैंड तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के पूर्व के क्रिकेटर अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 6 Aug 2021 6:01 PM GMT (Updated on: 6 Aug 2021 6:03 PM GMT)
James Anderson
X

एक मैच के दौरान जेम्स एंडरसन(फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बड़ा कारनाम किया है। इंग्लैंड तेज गेंदबाज ने भारतीय टीम के पूर्व के क्रिकेटर अनिल कुंबले के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में ओपनर केएल राहुल को आउट करते ही यह खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भारत के महान स्पिनर कुंबले को पीछे छोड़ दिया है। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लिए थे जबकि एंडरसन ने 620 विकेट झटक लिए हैं।
टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली को आउट किया था जिसके बाद उन्होंने कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। एंडरसन ने एक ही ओवर में दोनों विकेट लिए थे। कुंबले ने सिर्फ 132 मैचों में यह मुकाम हासिल किया था, जबकि एंडरसन ने 163 मैचों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर
जेम्स एंडरसन विश्व के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। ओवरऑल की बात करें, तो वह सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। एंडरसन के श्रीलंका के महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने 133 टेस्ट मैच में 800 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न इस मामले में दूसरे नंबर हैं। उन्होंने 145 टेस्ट मैच में 708 विकेट झटके हैं।

2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया डेब्यू

जेम्स एंडरसन ने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने अपने पहले टेस्ट की पहली ही पारी में पांच विकेट झटके थे। इसके बाद से वह लगातार टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। टेस्ट मैच में दुनिया के सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। एंडरसन ने अभी तक 621 ले लिया है।





Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story