×

India vs England: लॉर्ड्स में शमी-बुमराह की ऐतिहासिक पारी, तोड़ दिया 39 साल पुराना रिकॉर्ड

India vs England: पांचवें दिन दो भारतीय गेंदबाजों ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया और खेल को पलट दिया।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 16 Aug 2021 3:16 PM GMT
India Vs England
X

मैच के दौरान मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह (फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारत ने शानदार वापसी की है। इस मैच में भारत शुरुआत के तीन दिन बाहर रहा। चौथे दिन इस टेस्ट में इंग्लैंड को जीत का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन पांचवें दिन दो भारतीय गेंदबाजों ने बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया और खेल को पलट दिया। अब मेजबान इंग्लैंड पर हार का खतरा मंडरा रहा है।

मैच के अंतिम दिन भारतीय टीम ने खेलना शुरू किया, लेकिन ऋषभ पंत और ईशांत शर्मा के रूप में बड़ा झटका लगा। इसके बाद मैदान पर आए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने कमाल कर दिया। दोनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की हालत खराब कर दी और शानदार साझेदारी की।

तोड़ा 1982 का पुराना रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने मिलकर नौवें विकेट के लिए नाबाद 89 रनों की साझेदारी की। यह भारत का नया रिकॉर्ड है। इससे पहले लॉर्ड्स में नौवें विकेट के लिए सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी कपिल देव और मदन लाल की जोड़ी ने की थी। 1982 में दोनों ने मिलकर 66 रन बनाए थे। साल 1952 में जी रामचंद और एस शिंदे ने 54 रनों की साझेदारी की थी।

जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए जबकि मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 रन जड़े। दोनों की शानदार बल्लेबाजी ने मैच को पलट दिया। इन दोनों की साझेदारी के दम पर भारत ने 8 खोकर 298 रन बना लिया और दूसरी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड को 272 रनों का टारगेट दिया, जो मेजबान टीम के लिए मुश्किल है।

टेस्ट करियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन

जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। बुमराह ने इसी सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में 28 रन जड़े थे जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। तो वहीं शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ 2014 में नॉटिंघम में नाबाद 51 रन बनाए थे।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story