×

India vs England: भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं इंग्लैंड के ये क्रिकेटर, ऐसा है रिकाॅर्ड

India vs England: इंग्लैंड में होने जा रही सीरीज में इंग्लिश टीम के क्रिकेटर भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 3 Aug 2021 10:37 AM GMT
India Vs England
X

एक मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज की शुरुआत 4 अगस्त से होने जा रही है। इस सीरीज के लिए भारत और इंग्लैंड ने तैयारी कर ली है। इग्लैंड का अपनी जमीन पर हमेशा शानदार प्रदर्शन रहा है। जो रूट की कप्तानी में इग्लैंड की टीम एक बार फिर अपना प्रदर्शन दोहराना चाहेगी।

इंग्लैंड में भारतीय टीम (Team India) ने अभी तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं और सिर्फ 7 मैच में जीते हैं, जबकि इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत हासिल की है। इस सीरीज में इंग्लैंड के क्रिकेटर भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं।


जोस बटलर

विकेटकीपर और बल्लेबाज जोस बटलर ने टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत में हमेशा अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 42 की औसत से 757 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक भी शामिल है।

स्टुअर्ट ब्रॉड
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का भी अपने घर में शानदार प्रदर्शन रहा है। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 22 टेस्ट मैच में 70 विकेट झटके हैं। उन्होंने दो बार 5 विकेट लिए हैं। उन्होंने 25 रन देकर 6 विकेट झटके हैं जो उनका सबसे बेस्ट प्रदर्शन है।

जो रूट
कप्तान जो रूट का भारतीय टीम के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन है। उन्होंने 54 की औसत से 1789 रन जड़े हैं। इसके साथ ही वह 20 टेस्ट मैच में 5 शतक और 9 अर्धशतक जड़े हैं। उन्होंने सबसे अधिक 218 रनों की पारी खेली है। भारतीय टीम के लिए रूट को रोकना मुश्किल काम है। भारत के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने के मामले में इंग्लैंड के वह दूसरे खिलाड़ी हैं। पहले एलेस्टेयर कुक हैं।

जेम्स एंडरसन
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का रिकाॅर्ड शानदार है। टेस्ट मैच में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया के खिलाफ 30 टेस्ट क्रिकेट में 118 विकेट झटके हैं। उन्होंने चार बार पांच विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की स्विंग पिच उनकी गेंद पर बल्लेबाजों के लिए खेलना मुश्किल होता है।

सैम कुरेन
इंग्लैंज के ऑलराउंडर सैम कुरेन टेस्ट सीरीज में भारत के लिए मुश्किलें खड़ा कर सकते हैं। सैम कुरेन ने भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 39 की औसत से 272 रन बनाए हैं और इसके साथ ही 2 अर्धशतक जड़े हैं। इसके अलावा उन्होंने 11 विकेट भी लिए हैं।

इंग्लैंड में भारत ने जीती है सिर्फ तीन सीरीज

इंग्लैंड में भारत और इंग्लिश टीम के बीच 18 टेस्ट सीरीज खेली गई हैं। लेकिन भारत ने सिर्फ तीन सीरीजी जीती हैं, तो वहीं इंग्लैंड ने 14 सीरीज में जीत हासिल की है। साल 2017 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में आखिरी मैच जीता था।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story