×

India vs England: केएल राहुल के नाम दर्ज हुए कई रिकॉर्ड, इन दो भारतीय बल्लेबाजों को छोड़ सकते हैं पीछे

India vs England: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शतक लगाने के मामले में केएल राहुल तीसरे भारतीय ओपनर हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 13 Aug 2021 9:56 AM GMT (Updated on: 13 Aug 2021 9:56 AM GMT)
India vs England: केएल राहुल के नाम दर्ज हुए कई रिकॉर्ड, इन दो भारतीय बल्लेबाजों को छोड़ सकते हैं पीछे
X

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन केएल राहुल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का छठवां शतक जड़ा। भारतीय क्रिकेटर में सबसे अधिक टेस्ट शतक बनाने के मामले में राहुल अभी 24वें नंबर पर हैं।

केएल राहुल ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 126 रनों की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 117 रन बनाए। लॉर्ड्स में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी ने एक ही मैच में दो शतकीय साझेदारी की। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान सात साल बाद किसी भारतीय क्रिकेटर ने शतक जड़ा है। इससे पहले साल 2014 में अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था।

विदेशी धरती पर केएल राहुल ने ओपनर के तौर चौथा शतक लगाया है। एशिया से बाहर उनसे ज्यादा शतक सिर्फ एक भारतीय ओपनर सुनील गावस्कर ही बना पाए हैं। रोहित शर्मा ने भी चार शतक लगाए हैं। रोहित और राहुल दोनों बराबरी पर हैं।
इसके साथ राहुल लॉर्ड्स के मैदाम पर शतक लगाने वाले 10वें भारतीय क्रिकेटर हैं। इस मैदान पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज दिलीप वेंगसरकर ने सबसे अधिक 3 शतक लगाए हैं। राहुल द्रविड़, अजहरुद्दीन, सौरव गांगुली, अजिंक्य रहाणे, अजित आगरकर और गुंडप्पा विश्वनाथ ने भी इस मैदान पर शतक जड़े हैं।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शतक लगाने के मामले में केएल राहुल तीसरे भारतीय ओपनर हैं। उनसे पहले यह कारनामा वीनू मांकड़ और रवि शास्त्री ने किया है। केएल के पास अब इस एतिहासिक मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बनने का मौका है। अभी तक भारत के पूर्व क्रिकटेर वीनू मांकड़ (184) ने लॉर्ड्स के मैदान पर सबसे अधिक रन बनाए हैं।

लॉर्ड्स में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पहले नंबर वीनू मांकड़ (184) हैं, तो वहीं दूसरे नंबर पर दिलीप वेंगसरकर हैं जिन्होंने 157 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर केएल राहुल का नाम है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story