×

India vs England : ओवल टेस्ट टीम इंडिया ने जीती, इंग्लैंड को 157 रनों से दी करारी शिकस्त

भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Raj
Published on: 6 Sep 2021 1:00 PM GMT (Updated on: 6 Sep 2021 4:04 PM GMT)
Cricket team , photo-social media
X
भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो-सोशल मीडिय)

New Delhi: भारत और इंग्लैंड के बीच केनिंग्टन ओवल में खेला गया चौथा टेस्ट टीम इंडिया ने 157 रन से जीत लिया है। मैच में इंग्लैंड के सामने 368 रनों का टारगेट था, लेकिन 210 रन पर पूरी टीम ढेर हो गई और भारत ने मुकाबला जीतकर सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई। 50 साल बाद भारतीय टीम ओवल के मैदान पर कोई टेस्ट मैच जीतने में सफल रही।


शार्दुल ने दिलाई पहली सफलता

पांचवें दिन का खेल शुरू होने पर भारत को पहली सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई। उन्होंने रोरी बर्न्स को 50 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया। रोरी ने हासीब हमीद के साथ पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। जिस समय इंग्लैंड का स्कोर 112 रनों पर था, उस समय मोहम्मद सिराज ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर हमीद का आसान सा कैच छोड़ दिया। उस समय हमीद 55 रनों पर खेल रहे थे और भारत को बड़ी कामयाबी मिल सकती थी।

कुछ समय बाद भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने शानदार फील्डिंग करते हुए डेविड मलान को रन आउट कर दिया। इस तरह सब्सीट्यूट के रूप में फील्डिंग कर रहे मयंक अग्रवाल ने भारत को दूसरी कामयाबी दिलाई। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक इस मैच का नतीजा तय लग रहा है और भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए आठ विकेटों की दरकार है। अब सारा दारोमदार भारत के गेंदबाजों पर निर्भर माना जा रहा है।

शार्दुल ने की शानदार बल्लेबाजी

मैच के चौथे दिन भारतीय टीम की पारी 466 रनों पर समाप्त हुई। नवंबर 2019 के बाद यह पहला मौका है जब टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब हुई है। पहली पारी में मिली 99 रनों की लीड के बाद इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का टारगेट मिला है। चौथे दिन का खेल समाप्त होने के समय इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोए 77 रन बना लिए हैं।

चौथे दिन के खेल के दौरान भारत के शार्दुल ठाकुर ने पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने 60 रनों की पारी खेलते हुए ऋषभ पंत के साथ सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया के विकेटकीपर ऋषभ पंत ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 50 रनों की पारी खेली। भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव ने भी स्कोर को बढ़ाने में मदद की। उमेश ने 25 और बुमराह ने 24 रनों का योगदान दिया।

चौथी पारी में 350 से ज्यादा रन बनाना आसान नहीं होता। इसलिए आखिरी दिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों को चुनौती का सामना करना होगा। 350 से ज्यादा रनों के टारगेट को हासिल करने में इंग्लैंड की टीम 105 मैचों में सिर्फ एक बार कामयाब हो सकी है जबकि 82 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। शेष 22 मुकाबले ड्रा हुए हैं।

कोहली नहीं पूरा कर सके अर्धशतक

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली जमने के बाद एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्हें इंग्लैंड के मोइन अली ने 44 के व्यक्तिगत स्कोर पर पहली स्लिप में कैच आउट कराया। मोइन ने छठी बार विराट का विकेट लेने में कामयाबी हासिल की है। कोहली ने इंग्लैंड में अपने एक हजार टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 17 रन बनाए और वे क्रिस वोक्स की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उन्होंने रिव्यू भी लिया मगर फिर भी फैसला उनके पक्ष में नहीं गया। अजिंक्य रहाणे का खराब फार्म एक बार फिर जारी रहा। डीआरएस से मिले जीवनदान का रहाणे कोई फायदा नहीं उठा सके और शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट गए।

रोहित शर्मा ने शतक बनाकर जीता दिल

टीम इंडिया की दूसरी पारी में सबसे शानदार बल्लेबाजी ओपनर रोहित शर्मा ने की और उन्होंने 256 गेंदों पर 127 रनों की शानदार पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। उन्होंने टेस्ट करियर में आठवां और विदेश में पहला टेस्ट शतक जड़ा। इसके साथ ही रोहित ने टेस्ट फॉर्मेट में 3000 रन भी पूरे कर लिए हैं। रोहित के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 61 रनों की बेहतरीन पारी खेली। रोहित और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिसके कारण भारत 400 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहा।


इंग्लैंड को पहली पारी में महत्वपूर्ण बढ़त

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया 191 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 290 रन बनाए थे। एक समय इंग्लैंड की टीम के 5 विकेट 62 रनों पर ही गिर गए थे मगर उसके बाद ओली पोप और क्रिस वोक्स ने क्रमशः 81 और 50 रनों की पारी खेलकर टीम को 290 तक पहुंचा दिया। इस तरह इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 99 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल करने में कामयाब हुई थी। पहली पारी में भारत के लिए उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे।

टेस्ट मैच पर कोरोना का साया

कोरोना के खतरे के बावजूद ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट को जारी रखने का फैसला लिया गया है। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद एहतियात के तौर पर शास्त्री समेत गेंदबाजी कोच भारत अरुण, फील्डिंग कोच आर श्रीधर और फिजियोथेरेपिस्ट नितिन पटेल को भी आइसोलेट कर दिया गया है। हालांकि किसी भी खिलाड़ी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है और इसी कारण टेस्ट मैच को जारी रखने का फैसला किया गया है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story