×

India vs England: भारत के खिलाफ जो रूट ने की धुंआधार बल्लेबाजी, बना डाले कई रिकॉर्ड

India vs England: रूट ने एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों क्रिकेटर इंग्लैंड के सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 14 Aug 2021 5:40 PM GMT
India vs England
X

मैच के दौरान जो रूट (फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का शानदार प्रदर्शन जारी है। उन्होंने भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया।

इसके साथ ही उन्होंने कई खास रिकॉर्ड बना दिए। जो रूट का यह अन्तरराष्ट्रीय स्तर 38वां शतक है। रूट ने एलिस्टर कुक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। दोनों क्रिकेटर इंग्लैंड के सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ यह सातवां शतक लगाया है। इससे पहले उन्होंने सीरीज के पहले मैच में शतक जड़ा था और 109 रन बनाए थे। जो रूट से अधिक रिकी पॉन्टिंग, स्टीव स्मिथ, गैरी सोबर्स और विवियर रिचर्ड्स ने भारत के खिलाफ टेस्ट शतक जड़े हैं। इन खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ आठ शतक लगाए हैं।

एलिस्टर कुक को छोड़ा पीछे
जो रूट ने डेब्यू करने के 3167वें दिन टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार रन के आंकड़े को पार कर लिया है, यह एक रिकॉर्ड बन गया है। उन्होंने एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इस आंकड़े को 3380 दिन में छूआ था। इस लिस्ट में पूर्व भारतीय क्रिकटेर राहुल द्रविड़ अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 3661 दिन में यह कारनाम किया था।
लेकिन उम्र की बात की जाए तो जो रूट से एलिस्टर कुक के आगे हैं। कुक ने 30 वर्ष 159 दिन में इस आंकड़े को छू लिया था, तो वहीं जो रूट ने 30 वर्ष 227 दिन में इस आंकड़ को छूआ है। इस मामले में महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर नंबर तीन पर हैं जिन्होंने 30 वर्ष 253 दिन में टेस्ट में 9 हजार रन पूरे किए थे।
जो रूट सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। एलिस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 33 शतक जड़े हैं, तो वहीं केविन पीटरसन ने 23 शतक लगाए हैं। रूट ने वैली हेमंड, कॉलिन क्रॉउडे, ज्योफ्री बायकॉट, इयान बेल की बराबरी कर ली है। इन सभी ने 22 शतक लगाए हैं।


साल का पांचवां शतक
जो रूट ने साल 2021 में यह 5वां टेस्ट शतक लगाया है। एक कैलेंडर इयर में ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के पहले कप्तान हो गए हैं। इससे पहले ग्राहम गूच ने 4 शतक, माइकल अथर्टन ने 4 शतक और एंड्र्यू स्ट्रॉस ने 4 शतक लगाए थे जिनसे रूट आगे निकल गए हैं।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story