×

IND vs ENG: देखें कैसे जीत के बाद कप्तान रोहित को शैम्पेन से नहलाया, पंत और हार्दिक के नाम कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज

India vs England: भारत ने रविवार को मैन ऑफ द मैच ऋषभ पंत और मैन ऑफ द सीरीज हार्दिक पंड्या के शानदार खेल से इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 July 2022 3:42 AM GMT
X

इंग्लैड में सीरीज जीतने के बाद शैम्पेन से खेलते खिलाड़ी (साभार सोशल मीडिया)

India vs England ODI Series: भारत ने रविवार को मैन ऑफ द मैच ऋषभ पंत और मैन ऑफ द सीरीज हार्दिक पंड्या के शानदार खेल से इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। भारतीय टीम इंग्लैंड में 8 साल बाद वनडे सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। इससे पहले टीम इंडिया ने 2014 में इंग्लैंड पर 3-1 से जीत हासिल की थी। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में मिली इस शानदार जीत का सेलिब्रेशन भी शानदार अंदाज में किया गया। जीत के बाद एक शिखर धवन और ऋषभ पंत ने कप्तान रोहित शर्मा को शैम्पेन से नहला दिया।

इस मैच में ऋषभ पंत ने 113 बॉल पर 125 रन बनाने में कामयाबी हासिल की और इस दौरान उन्होंने 16 चौके और 2 छक्के जड़े। दूसरी ओर हार्दिक पंड्या ने 55 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 10 चौके लगाए। पंड्या ने इंग्लैंड के 4 विकेट भी हासिल किए। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल से कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

शानदार अंदाज में मना जीत का जश्न

इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद भारतीय टीम ने ऋषभ पंत और पंड्या के दम पर 42.1 ओवर में 5 विकेट पर 261 रन बनाकर यह मैच जीत लिया। इंग्लैंड के खिलाफ मिली इस बड़ी जीत का जश्न टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शानदार अंदाज में मनाया।

इस जीत के बाद सभी खिलाड़ी ट्रॉफी के साथ काफी खुश नजर आ रहे थे और इसी दौरान टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शैम्पेन की बोतल को कप्तान रोहित शर्मा पर खोल दिया। इसके बाद विराट कोहली भी इसी काम में जुट गए। टीम इंडिया के इन तीनों सीनियर खिलाड़ियों ने कप्तान रोहित शर्मा को शैम्पेन से पूरी तरह नहला दिया।

राहुल द्रविड़ के बाद पंत का कमाल

इस मैच के दौरान ऋषभ पंत ने तूफानी शतक जड़कर सबका दिल जीत लिया। 72 रनों के स्कोर पर 4 विकेट गंवाने के बाद भारत की जीत की उम्मीद पूरी तरह टूट गई थी मगर ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या ने शानदार बल्लेबाजी करके भारत को जीत दिला दी। ऋषभ पंत ने 113 गेंदों पर 125 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने मैदान के चारों ओर शानदार शॉट लगाएं। इसी के साथ ऋषभ पंत इंग्लैंड की धरती पर शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कमाल राहुल द्रविड़ दिखा चुके हैं मगर अब पंत ने भी इस क्लब में एंट्री मार ली है।

पंत ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

पंत ने अपने वनडे कॅरियर का रविवार को पहला शतक लगाया। टारगेट का पीछा करते हुए शतक लगाने के मामले में पंत ने भारत के पूर्व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हार्दिक के आउट होने के बाद ऋषभ पंत ने आक्रामक तेवर दिखाए। इस दौरान उन्होंने डेविड विली की ओर से फेंके गए 42वें ओवर में लगातार पांच चौके जड़कर इंग्लैंड की टीम को हतप्रभ कर दिया। पंत ने अपनी पारी के दौरान 16 चौके और 2 छक्के जड़े।

पंड्या यह कमाल दिखाने वाले पहले भारतीय

दूसरी ओर हार्दिक पंड्या ने इस मैच के दौरान शानदार गेंदबाजी के अलावा शानदार बल्लेबाजी भी की। उन्होंने 7 ओवर में सिर्फ 24 रन खर्च किए और इस दौरान इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों को आउट किया। पंड्या ने 55 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 71 रनों की तेज पारी भी खेली।

इसके साथ ही पंड्या क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किसी भी एक मैच में 50 से ज्यादा रन और 4 विकेट लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। मजे की बात यह है कि पंड्या ने तीनों फॉर्मेट में यह कमाल इंग्लैंड की टीम के खिलाफ ही दिखाया है।

इन खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हुए पंड्या

रविवार को अपने कमाल के प्रदर्शन के बाद हार्दिक पंड्या किसी एक वनडे में 50 से ज्यादा रन और 4 विकेट हासिल करने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह कमाल श्रीकांत सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और युवराज सिंह दिखा चुके हैं। वैसे हार्दिक पंड्या पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह कमाल एशिया से बाहर दिखाया है। बाकी चारों खिलाड़ियों ने यह कमाल एशियाई पिचों पर ही दिखाया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story