×

T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इंग्लैंड का नंबर, टीम इंडिया के पास 2022 की हार का बदला लेने का बड़ा मौका

T20 World Cup 2024: 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम ने भारत को करारी शिकायत दी थी और अब भारत के पास इंग्लैंड को हराकर बदला लेने का सुनहरा मौका है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Jun 2024 3:59 AM GMT
T20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब इंग्लैंड का नंबर, टीम इंडिया के पास 2022 की हार का बदला लेने का बड़ा मौका
X

India vs England T20 World Cup 2024  (photo: social media ) 

T20 World Cup 2024: आईसीसी मेंस टी 20 वर्ल्ड कप में अभी तक भारत की टीम अजेय रही है और अब सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला 27 जून को इंग्लैंड से होना है। भारत ने टी 20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पिछले वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया है और अब अंग्रेज टीम की बारी है। 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम ने भारत को करारी शिकायत दी थी और अब भारत के पास इंग्लैंड को हराकर उससे हार का बदला लेने का सुनहरा मौका है।

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि रोहित की सेना इस सुनहरे मौके को हाथ से नहीं जाने देना चाहेगी। टीम इंडिया इस बार टी 20 वर्ल्ड कप में अच्छे फॉर्म में दिख रही है और यही कारण है कि क्रिकेट फैंस का मानना है कि भारतीय टीम सेमीफाइनल के दौरान इंग्लैंड को हराने में पूरी तरह सक्षम है।

2022 में इंग्लैंड ने दी थी भारत को बड़ी शिकस्त

2022 के टी 20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इस मुकाबले के दौरान टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रनों का स्कोर खड़ा किया था मगर इंग्लैंड की टीम ने शानदार अंदाज में यह सेमीफाइनल मैच जीत लिया था। इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने शानदार पारियां खेली थीं।

इन दोनों बल्लेबाजों ने 16 ओवर में ही 170 रन बनाकर भारत को 10 विकेट से बड़ी हार झेलने के लिए मजबूर कर दिया था। कप्तान जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रनों की नाबाद पारियां खेल कर टीम इंडिया को बड़ा झटका दिया था। भारत के गेंदबाज इस मैच के दौरान बेदम साबित हुए थे और इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने सभी गेंदबाजों की धुनाई करते हुए एकतरफा जीत हासिल की थी।


रोहित सेना के पास बदला लेने का बड़ा मौका

सेमीफाइनल मैच के दौरान मिली इस करारी हार के समय टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के ही हाथों में थी। ऐसे में रोहित शर्मा के पास 10 नवंबर 2022 को मिली इस करारी शिकस्त का बदला लेने का बड़ा मौका है। रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान 92 रनों की शानदार पारी खेली थी।

उनके अलावा सूर्यकुमार समेत अन्य बल्लेबाजों ने भी अपना योगदान दिया था। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि कप्तान रोहित और कुछ अन्य खिलाड़ी कुछ देर तक पिच पर ठहरने में कामयाब हुए तो टीम इंडिया इस मैच के दौरान इंग्लैंड को बड़ा झटका देने में कामयाब हो सकती है।


टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से बराबर किया हिसाब

पिछले वनडे विश्व कप के दौरान टीम इंडिया का फाइनल में मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ था। पिछले साल 19 नवंबर को खेले गए इस फाइनल मुकाबले के दौरान ऑस्ट्रेलिया की जीत से रोहित और टीम के अन्य खिलाड़ियों को बड़ा झटका लगा था। भारतीय टीम ने इस बार टी 20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को हराकर अपना पुराना हिसाब बराबर कर लिया है।

टीम इंडिया से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की हालत काफी खराब हो गईऔर टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है अफगानिस्तान की टीम ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। ऐसे में अब सबकी निगाहें दोनों सेमीफाइनल मैच पर टिकी हुई हैं। भारतीय टीम का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मुकाबला होना है जबकि दूसरी ओर अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी।


इस बार अच्छे लय में दिख रही है भारत की टीम

भारतीय टीम मौजूद टी 20 विश्व कप के दौरान अच्छे लय में दिख रही है और टीम ने अभी तक एक भी मैच नहीं हारा है। रोहित की अगवाई में टीम ने अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की है। इंग्लैंड की टीम ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया की टीम से हार चुकी है और अब सेमीफाइनल में टीम इंडिया से भिड़ना इंग्लैंड के लिए आसान नहीं माना जा रहा है।


टीम इंडिया के फैंस को इस बार काफी उम्मीदें

भारतीय टीम के पक्ष में एक महत्वपूर्ण बात यह दिख रही है कि मौजूदा विश्व कप के दौरान इंग्लैंड की टीम अपनी पुरानी लय में नहीं दिख रही है। कई दिग्गज बल्लेबाज रनों के लिए जूझ रहे हैं और ऐसे में रोहित की सेना के पास इंग्लैंड को पटखनी देने का बड़ा मौका है।

टीम इंडिया के फैंस को उम्मीद है कि इस बार सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर रोहित शर्मा और उसके साथी 2022 में मिली बड़ी हार का बदला लेने में कामयाब होंगे। टीम के पास इंग्लैंड से बदला लेने का बड़ा मौका मिला है और निश्चित रूप से टीम इंडिया इस मौके को भुनाने की कोशिश करेगी।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story