×

IND vs ENG: भारत के ख़िलाफ़ इंग्लैंड का प्लान तैयार, बहुत ही अहम होंगे शेष बचे 4 मैच

India vs England Test IND vs ENG: हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में ओली पोप के साहसिक 196 रनों से प्रेरित होकर इंग्लैंड ने उच्च मानक स्थापित किए थे

Sachin Hari Legha
Published on: 29 Jan 2024 10:59 AM GMT
IND vs ENG
X

IND vs ENG (photo. Social Media)

India vs England Test IND vs ENG: ड्रामा और उलटफेर से भरे दिन के लिए, टेस्ट क्रिकेट के लिए 28 जनवरी 2024 से बेहतर कुछ नहीं हो सकता था। जिस तरह शमर जोसेफ ने इतिहास की किताबों में अपनी जगह बनाई, उसी तरह इंग्लैंड ने भी खेल में सबसे नाटकीय वापसी की। हैदराबाद में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच टेस्ट मैच में ओली पोप के साहसिक 196 रनों से प्रेरित होकर, इंग्लैंड ने उच्च मानक स्थापित किए थे, लेकिन वह पूरे दिन इसे ऊपर उठाने में कामयाब रहा। पहले पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ साझेदारियां हुईं, जिसमें एक-टेस्ट पुराने रेहान अहमद और नवोदित टॉम हार्टले दोनों ने उपयोगी भूमिका निभाई।

आपको बताते चलें कि इस मैच में चौथी पारी में 231 रनों के लक्ष्य को देखते हुए, भारत ने सीधे बैकफुट पर शुरुआत की और सलामी बल्लेबाजों ने चौथे दिन की पिच पर प्रतीक्षारत खेल खेलना पसंद किया। इंग्लैंड के विपरीत, जो भारत के स्पिनरों को अपनी लाइन से भटकाता रहा, स्कोरबोर्ड के दबाव का असर भारत पर पड़ा और रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने बचाव करना और अपने स्कोरिंग अवसरों का इंतजार करना पसंद किया। लेकिन भले ही वे शुरुआत में कुछ ढीली गेंदों के साथ आए, इससे इंग्लैंड के स्पिनरों को अपनी लय में आने और टीम को अपने साथ खींचने का मौका मिला।

यह उससे उलट था जो भारत ने दौरा करने वाली टीमों के खिलाफ दबाव के साथ ट्रेडमार्क किया था, जो अविश्वसनीय लग रहा था, और उनके क्षेत्ररक्षण के माध्यम से प्रेरणादायक क्षणों द्वारा समर्थित था। भारत को भारत में हराने के लिए कुछ अविश्वसनीय की आवश्यकता थी, और इंग्लैंड - अब लगातार दौरों पर श्रृंखला में बढ़त हासिल कर रहा है - ऐसे क्षणों का एक समूह बनाने के लिए बेंचमार्क को ऊपर उठा रहा है जो आने वाले लंबे समय तक प्रेरणादायक साबित होंगे। आखिरकार मैच इंग्लैंड की झोली में जाकर गिरा।

इंग्लैंड की अगले चार मैचों के लिए तैयारी पूरी-

गौरतलब है कि पफले टेस्ट मैच में शानदार वापसी और 28 रनों की बेहतरीन जीत के बाद इंग्लैंड की टीम अब अगले 4 मैचों पर फोकस रहने वाली है, टीम की ओर से तमाम खिलाड़ियों में पहले मैच में मिली जीत का जोश और आत्मविश्वास भी भरा हुआ है। वहीं अब टीम के कप्तान बेन स्टॉक्स में यह स्पष्ट कर दिया है कि वह टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारत आए हैं और जीतकर ही जाने वाले हैं। उनकी स्टेटमेंट से भी यही प्रतीत होता है। कई क्रिकेट विशेषज्ञों का भी यही मानना है कि इंग्लैंड अगले मैचों में ओर भी आक्रामक मोड में नजर आने वाली है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story