×

India vs England: इंग्लैंड में 7 साल बाद टेस्ट मैच खेलेंगे हिटमैन रोहित, कोच ने दी अहम सलाह

India vs England: इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले हिटमैन रोहित शर्मा को बचपन के कोच दिनेश लाड ने बड़ी सलाह दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 25 May 2021 11:28 AM GMT
Rohit Sharma
X

एक मैच के दौरान रोहित शर्मा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारतीय टीम (Team India) के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सीमित ओवरों के खेल के लिए विस्फोटट बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह संघर्ष करते हैं। टेस्ट टीम में हिटमैन बतौर ओपनर अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। रोहित शर्मा के लिए इग्लैंड दौरा सबसे कठिन दौरे की शुरुआत है। हिटमैन को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है।

इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले हिटमैन रोहित शर्मा को बचपन के कोच दिनेश लाड ने बड़ी सलाह दी है। साल 2014 के बाद रोहित शर्मा पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं। रोहित छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की जगह दी गई थी और उन्होंने उस मैच के दौरान 34 रन बनाया था। उन्होंने पहली पारी में 28 रन और दूसरी पारी 6 रन ही बना पाए थे। साल 2019 से रोहित शर्मा टेस्ट में ओपनर के तौर खेल रहे हैं और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।
दिनेश लाड को विश्वास है कि इंग्लैंड में रोहित शर्मा अच्छी बल्लेबाजी करेंगे। उन्होंने रोहित से अधिक धैर्य रखने की अपील की है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुतबाकि, उन्होंने कहा कि हिटमैन ने कई मैचों में शानदार शुरुआत की, लेकिन उसे वह बड़ा स्कोर बनाने में असफल साबित हुए।
दिनेश लाड ने रोहित को सलाह देते कहा कि टीम इंडिया के ओपनर को अधिक फोकस होकर बल्लेबाजी करने की आवश्यकता है, जिससे उन्हें इंग्लैंड में बड़ा स्कोर बनाने में सहायता मिलेगी। लाड ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में रोहित शर्मा की बल्लेबाजी ने सभी ध्यान खींचा था। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। लगा ही नहीं कि वह आउट हो जाएंगे, लेकिन कई पारियों में वह आउट हो गए, लेकिन अब उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।

एक कार्यक्रम के दौरान दिनेश लाड (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

लाड ने रोहित शर्मा को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें थोड़ा और धैर्य रखने की आवश्यकता है। इंग्लैंड में गेंद स्विंग करती है और शर्मा को बॉल की मेरिट के हिसाब से खेलना पड़ेगा। दिनेश लाड का कहना है कि अन्य देशों की तुलना में रोहित को इंग्लैंड में परेशानियां छेलनी पड़ सकती हैं। ऐसा इसलिए कि वहां गेंद ज्यादा स्विंग करती है और स्विंग खेलने के लिए बल्लेबाज को अधिक फोकस करना पड़ता है।

कोहली और रोहित के बीच ऐसा है रिश्ता

Virat Kohli-Rohit Sharma: भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा में अक्सर अनबन की खबरें आती रहती हैं। भारतीय टीम के दो गुटों में बटने की खबरें अक्सर सुर्खियां बटोरती हैं। लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने इन खबरों को हमेशा गलत बताया है। अब रोहित शर्मा के बचपन के कोच दिनेश लाड ने हिटमैन और कोहली के संबंधों के बारे में बताया है।
दिनेश लाड ने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि रोहित और विराट में किस प्रकार का विवाद है। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया के दोनों खिलाड़ियों ने हमेशा देश की सेवा की है। दोनों खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इसी वजह से टीम इंडिया मैच जीतती है। दिनेश लाड न यह बातें एक न्यूज चैनल से बातचीत में कही हैं।
दिनेश लाड ने एक सवाल के जवाब में कहा कि ऐसी खबरें प्रसारित की गईं थीं कि दोनों खिलाड़ियों के बीच विवाद है। लेकिन मैंने कभी भी महसूस नहीं हुआ कि रोहित और कोहली के बीच कोई विवाद है। उन्होंने कहा कि अगर टीम को जीत दिलानी है, तो खिलाड़‍ियों में आपसी तालमेल रहना चाहिए।
विराट और रोहित के बीच हमेशा अच्‍छा तालमेल दिखता है। हमने देखा है कि जब दोनों बल्‍लेबाज जल्‍द पवेलियन लौट जाते हैं, तो टीम इंडिया परेशानी में पड़ जाती है।' दोनों खिलाड़ियों से उम्मीदें भारतीय टीम अगले महीने की शुरुआत में ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड जाएगी। इस दौरे पर फैंस की नजरे विराट कोहली और रोहित शर्मा रहेंगी। विदेश धरती पर टेस्ट मैंच में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं जितना कप्तान विराट कोहली का है।




Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story