×

India vs England: लॉर्ड्स में भारतीय टीम का ऐसा है रिकॉर्ड, टेंशन में कप्तान विराट कोहली

India vs England: लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैच खेले हैं और सिर्फ दो मैच जीते हैं।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 12 Aug 2021 10:11 AM GMT
India vs England Test Match
X
भारतीय टीम के साथ चर्चा करते विराट कोहली (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज पहला मैच ड्रा होने के बाद गुरुवार को यानी आज से दूसरा मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जा रहा है। भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया सीरीज का पहले टेस्ट मैच में बारिश ने खलल डाल दिया जिसकी वजह से मैच को ड्रा करना पड़ा। इस मैच में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया और वह जीत के करीब थी, लेकिन बारिश के करना मैच को ड्रा करना पड़ा।

अब भारतीय टीम अपने इस प्रदर्शन को दूसरे टेस्ट में भी जारी चाहेगी, लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब है जिसकी वजह उसकी चिंता बढ़ सकती है। अभी तक लॉर्ड्स में भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 18 मुकाबले खेले गए है जिसमें इंग्लैंड ने 12 मैचों में जीत हासिल की है। लेकिन भारत ने सिर्फ दो मैच जीते हैं। बाकी मैच चार मैच ड्रा रहे हैं।

लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड
लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 18 मैच खेले हैं और सिर्फ दो मैच जीते हैं। भारत ने 12 मैच हारे हैं जबकि चार मैच ड्रा रहे हैं। भारत ने 1986 और 2014 में इग्लैंड दौरे पर मैच जीता है। बीते पांच मैचों में से भारत को तीन में हार का सामना करना पड़ रहा है जबिक सिर्फ एक मैच में जीत मिली है। इसके अलावा साल 2007 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया मैच ड्रा रहा है।
भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर साल 2014 में अंतिम मैच जीता था। इस दौरान इशांत शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। उन्होंने 84 रन देकर 7 विकेट झटके थे। साल 2018 में लॉर्ड्स के मैदाम पर खेले गए मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story