×

India vs England: विराट कोहली ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, सचिन और धोनी को छोड़ा पीछे

India vs England: कप्तान कोहली ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक रन बनाते ही 23000 रन पूरे कर लिए।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 2 Sep 2021 2:03 PM GMT
Virat Kohli
X
एक मैच के दौरान बल्लेबाजी करते कप्तान विराट कोहली (फोटो: न्यूजट्रैक) 

India vs England: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। कप्तान कोहली ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक रन बनाते ही 23000 रन पूरे कर लिए। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली सबसे तेज 23000 रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टीम इंडिया के कप्तान ने 440 मैचों की 490 पारियों में 23000 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट कोहली ने 70 शतक और 116 अर्धशतक जड़े हैं। तो वहीं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 522 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

विराट कोहली को इंग्लैंड सीरीज से पहले इस मुकाम तक (23000 रन) पहुंचने के लिए 125 रन की आवश्यकता थी। विराट कोहली ने चौथे टेस्ट से पहले 124 रन बना लिए थे। उन्हें इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए एक रन की जरूरत थी।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली 23000 बनाने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। 34357 रन के साथ सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर हैं जबकि राहुल द्रविड़ 24208 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। 23000 रन बनाने वाले विरोट कोहली सातवें क्रिकेटर हैं।

कोहली ने धोनी को छोड़ा पीछे
चौथे टेस्ट के लिए मैदान पर उतरते ही विराट कोहली ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। इंग्लैंड में भारतीय कप्तान के तौर पर विराट कोहली का यह 10वां टेस्ट मैच है। इसके साथ ही वह भारत के किसी एक विदेशी धरती पर सबसे अधिक टेस्ट मैचों की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। अभी तक यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के पास था। उन्होंने इंग्लैंड में 9 टेस्ट मैचों की कप्तानी की थी।
बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। लंदन के ओवल में खेले जा रहे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता है और पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया है। दोनों ही टीमों ने बदलाव किए हैं। भारतीय टीम ने ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को बाहर रखा है और उनके स्थान पर उमेश यादव और शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है। इंग्लैंड टीम ने ऑली पोप और क्रिस वोक्स को प्लेइंग 11 में शामिल किया है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story