×

IND vs ENG: कोहली के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज, धोनी को भी छोड़ा पीछे

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर से बतौर कप्तान शून्य पर सबसे ज्यादा आउट होने के मामले में अभी तक महेंद्र सिंह धोनी सबसे आगे थे मगर अब विराट कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 6 Aug 2021 6:42 AM GMT
IND vs ENG: कोहली के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज, धोनी को भी छोड़ा पीछे
X

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच (IND vs Eng) खेली जा रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन बारिश ने काफी खलल डाला और सिर्फ 33.4 ओवर का ही खेल हो सका। दूसरे दिन के खेल के दौरान टीम इंडिया (Team India) 4 विकेट पर 125 रन बना चुकी है। भारत की ओर से लोकेश राहुल (KL Rahul) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 57 रन बनाए हैं और वे अभी भी नाबाद हैं।

दूसरे छोर पर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) 7 रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 183 रनों पर आलआउट हो गई थी और इस तरह टीम इंडिया अभी भी इंग्लैंड से 58 रन पीछे है।

भारत की पहली पारी के दौरान कप्तान विराट कोहली ने काफी निराश किया। कोहली से लंबी पारी की उम्मीद की जा रही थी मगर वे एक बार फिर एंडरसन का शिकार बने। एंडरसन ने उन्हें अपनी पहली ही गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करा दिया। गोल्डन डक का शिकार होकर पवेलियन लौटने वाले विराट कोहली ने एक अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। कोहली ने शून्य पर आउट होने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

15 रन बनाने में 4 विकेट खोए

एक समय टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट गंवाए 97 रन बना लिए थे मगर उसके बाद 15 रन बनाने में भारत के चार विकेट गिर गए। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 36 और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने 4 रन बनाए जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) खाता ही नहीं खोल सके।

इसके बाद उतरे अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) सिर्फ 5 रन बनाकर रन आउट हो गए। एंडरसन ने लगातार दो बालों पर विराट और पुजारा को आउट करके भारत को बैकफुट पर ढकेल दिया। एंडरसन के सामने विराट एक बार फिर फेल साबित हुए और इस तेज गेंदबाज ने उन्हें टेस्ट में छठवीं बार पवेलियन वापस भेजा।

रोहित और राहुल ने अच्छी शुरुआत दी

इससे पहले रोहित और राहुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। टीम इंडिया ने दूसरे दिन 21 रन से आगे खेलना शुरू किया था और उसके बाद रोहित और राहुल ने ठोस बल्लेबाजी करते हुए भारत को मजबूत आधार दिया।

हालांकि उसके बाद के बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और भारत ने 15 रनों के भीतर अपने चार महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। भारत को सबसे ज्यादा निराश कप्तान कोहली ने किया क्योंकि उनसे बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही थी मगर वे पहली ही बॉल पर आउट हो गए।

विराट कोहली (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

धोनी से आगे निकल गए विराट

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर से बतौर कप्तान शून्य पर सबसे ज्यादा आउट होने के मामले में अभी तक महेंद्र सिंह धोनी सबसे आगे थे मगर अब विराट कोहली ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान नवीं बार बतौर कप्तान बिना खाता खोले आउट हुए जबकि महेंद्र सिंह धोनी आठ बार कप्तान के रूप में शून्य पर आउट हो चुके हैं।

इस तरह कप्तान के रूप में शून्य पर आउट होने के मामले में कोहली धोनी से आगे निकल गए हैं। नवाब पटौदी इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं जो कप्तान के रूप में सात बार जीरो पर आउट हुए। कपिल देव का नंबर चौथा है जो कि कप्तान के रूप में छह बार शून्य पर आउट हुए थे।

केएल राहुल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब इन बल्लेबाजों पर टिकी हैं नजरें

पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन राहुल और ऋषभ पंत से टीम इंडिया को काफी उम्मीदें हैं। अगर ये दोनों बल्लेबाज भारत को इंग्लैंड पर अच्छी लीड दिला सके तो निश्चित रूप से पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत का पलड़ा भारी हो जाएगा।

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा रविंद्र जडेजा से भी टीम इंडिया को काफी उम्मीदें हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि भारत के बचे हुए बल्लेबाज टीम के स्कोर को कहां तक ले जा पाते हैं। यदि शेष बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया तो निश्चित रूप से इंग्लैंड इस टेस्ट मैच के दौरान बैकफुट पर आ जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story