×

India VS England: इग्लैंड के खिलाफ इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया कमाल, जानें शतक और रन बनाने का रिकाॅर्ड

India VS England: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ शानदार है।

Dharmendra Singh
Written By Dharmendra Singh
Published on: 12 Jun 2021 4:45 PM GMT (Updated on: 14 Jun 2021 1:30 PM GMT)
किन टीमों से भिड़ेगी टीम इंडिया
X

भारतीय खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

India vs England: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इस समय इंग्लैंड में है। भारत को मेजबान टीम के खिलाफ (India vs England) पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी।

इससे पहले भारतीय टीम ( Team India) ने इंग्लैंड (England) को अपने मैदान पर टेस्ट सीरीज में हराया था। टीम इंडिया फिलहाल मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में 121 अंकों के साथ टाॅप पर है। हम आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे अधिक शतक जड़ा है।

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ शानदार है। दाएं हाथ बल्लेबाज रहे द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 शतक जड़े हैं। इसके अलावा द्रविण ने 8 अर्धशतक भी जड़ा है। राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ 60.93 की औसत से 21 टेस्ट मैचों में 1950 रन बनाए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा 217 रन बनाए हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने इंग्लैंड खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू भी किया है।

राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है। क्रिकेट के भगवान कहने वाले तेंदुलकर ने इंग्लैंड के खिलाफ 7 शतक जड़े हैं और 13 अर्धशतक भी बनाया है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन सचिन ने ही बनाया है औ सर्वाधिक स्कोर 193 रन है। सचिन ने साल 2012 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 51.73 की औसत से 32 टेस्ट मैचों में 2535 रन बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (Mohammad Azharuddin)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने इग्लैंड के खिलाफ 15 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 6 शतक जड़े हैं। इसके साथ ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने 58.09 की औसत से 1278 रन बनाए हैं। अजहरूद्दीन ने जिन टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है उनमें इंग्लैंड भी शामिल है।

मोहम्‍मद अजहरूद्दीन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara )
इग्लैंड के खिलाफ सर्वाधिकत शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा का नाम चौथे स्थान पर है। पुजारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 18 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 5 शतक जड़े हैं। इसके साथ ही उन्होंने 1339 रन बनाए हैं। उम्मीद की जा रही है कि पुजारा आगामी सीरीज में इतिहास रच सकते हैं।

चेतेश्वर पुजारा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

विराट कोहली ( Virat Kohli )
दुनिया में सबसे बेस्ट भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 शतक लगाए हैं। कोहली ने 19 टेस्ट मैच में 49.06 की औसत से 1570 रन बनाए हैं। विराट कोहली के पास भी इंग्लैंड के खिलाफ इतिहास रचने का मौका है।

विराट कोहली (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)










Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story