×

IND vs IRE: रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास, 600 छक्कों समेत कई बड़े रिकॉर्ड किए अपने नाम

IND vs IRE: इस मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली। रिटायर्ड हर्ट होने से पहले उन्होंने 37 गेंदों पर 52 रन बनाए।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 Jun 2024 9:17 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2024 9:23 AM GMT)
Rohit Sharma
X

Rohit Sharma  (photo: social media ) 

India Vs Ireland: टी 20 विश्व कप के पहले मैच में टीम इंडिया ने आयरलैंड की टीम को आठ विकेट से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है। टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है जिसका सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार है। इस मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली। रिटायर्ड हर्ट होने से पहले उन्होंने 37 गेंदों पर 52 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने चार चौके और तीन छक्के लगाए। अपनी शानदार पारी के दम पर रोहित शर्मा ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

टीम इंडिया की आठ विकेट से शानदार जीत

सबसे पहले बात यदि आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच की की जाए तो आयरलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सकी। पूरी टीम सिर्फ 16 ओवर में 96 रनों पर आलआउट हो गई। इसके जवाब में खेलने उतरी टीम इंडिया ने 12.2 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 97 रन बनाकर मैच 8 विकेट से जीत लिया।

टीम इंडिया की ओर से अर्शदीप में दो, सिराज ने एक, बुमराह ने दो, पंड्या ने तीन और अक्षर पटेल ने एक विकेट लिया। बल्लेबाजी के दौरान भारत की ओर से पूर्व कप्तान कोहली सिर्फ एक रन ही बना सके। ऋषभ पंत 26 गेंद पर 36 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि सूर्या सिर्फ दो रनों का योगदान दे सके।


रोहित का 600 छक्कों का शानदार रिकॉर्ड

इस मैच के दौरान टीम इंडिया के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 छक्कों का शानदार रिकार्ड बनाया है। अभी तक यह कमाल दुनिया का कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं दिखा सका है।

रोहित शर्मा को छक्के जड़ने का माहिर बल्लेबाज माना जाता रहा है। वे अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 84, वनडे में 323 और टी20 में 193 छक्के लगा चुके हैं। रोहित शर्मा ने आयरलैंड के खिलाफ अपनी पारी के दौरान तीन छक्के जड़ने का कमाल दिखाया था और इसके बाद यह बड़ा रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो गया है। रोहित शर्मा के बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का नाम आता है जिन्होंने 553 छक्के जड़े हैं। शाहिद अफरीदी ने 476 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाए हैं।


क्लाइव लॉयड ने सबसे पहले किया था कमाल

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 100 छक्के पूरा करने का रिकॉर्ड क्लाइव लॉयड के नाम दर्ज है। वहीं 200 छक्के पूरा करने का रिकॉर्ड सबसे पहले विवियन रिचर्ड्स के नाम हैं। 300 छक्के सबसे पहले जयसूर्या ने पूरे किए थे। 400 छक्का सबसे पहले शाहिद अफरीदी ने पूरा करने का कमाल किया था। क्रिस गेल ने सबसे पहले 500 छक्के पूरे किए थे और अब सबसे पहले 600 छक्के लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम दर्ज हो गया है।


रोहित शर्मा बने तीसरे बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने 52 रन की शानदार पारी के साथ ही टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 4000 रनों के आंकड़े को छू लिया है। रोहित ने यह कमाल 144 पारियों में किया है। विराट कोहली और बाबर आजम के बाद इस आंकड़े तक पहुंचने वाले वे केवल तीसरे बल्लेबाज हैं।

उल्लेखनीय है कि क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 4000 रन बनाने वाले विराट कोहली के बाद वे केवल दूसरे इंटरनेशनल बल्लेबाज हैं। आयरलैंड के खिलाफ रिटायर्ड हर्ट होने से पहले रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन भी पूरे कर लिए और आईसीसी के व्हाइट बॉल इवेंट्स में 100 छक्के लगाने का भी रिकॉर्ड अपने नाम किया।


रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा

आयरलैंड पर भारत की जीत के साथ ही रोहित शर्मा टी 20 क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ दिया है। भारत को पहला और एकमात्र टी 20 वर्ल्ड खिताब दिलाने वाले धोनी के कार्यकाल में टीम इंडिया ने 41 मैच जीते थे जबकि हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 42वीं जीत दिलाई है। आयरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने 42वें टी 20 मैच में जीत हासिल की है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story