×

Asian Champions Trophy 2023: भारत ने हॉकी में रचा इतिहास, पलटी हारी हुई बाजी, मलेशिया को 4-3 से शिकस्त दे जीता खिताब

Asian Champions Trophy 2023: भारतीय हॉकी टीम ने हाथ से फिसल रहे मैच में बाजी पलट दी। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में मलेशिया को 4-3 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 12 Aug 2023 5:34 PM GMT (Updated on: 12 Aug 2023 5:48 PM GMT)
Asian Champions Trophy 2023: भारत ने हॉकी में रचा इतिहास, पलटी हारी हुई बाजी, मलेशिया को 4-3 से शिकस्त दे जीता खिताब
X
Asian Champions Trophy 2023 (Social Media)

Asian Champions Trophy Champion Final: भारतीय हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी का खिताब अपने नाम कर लिया। मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) की अगुवाई वाली टीम ने बेहद रोमांचक फाइनल मैच में प्रतिद्वंद्वी मलेशिया को 4-3 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इस रोमांचक मुकाबले का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि टीम इंडिया तीसरे हाफ के आखिरी तक 3-1 से पिछड़ रही थी, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने गजब का खेल दिखाया और बाजी पलट दी। भारत ने तीसरे हाफ के आखिर 1 मिनट के भीतर 2 गोल दागकर हारी हुई बाजी पलट दी। साबित कर दिया कि भारत ही इस ट्रॉफी का हकदार था।

फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के लिए कप्तान मनप्रीत सिंह (Captain Manpreet Singh) ने 45वें मिनट में गोल दागा। इसके ठीक बाद भारत ने फिर गोल दाग दिया। इस तरह खेल 3-3 की बराबरी पर आ गया। भारत के लिए 56वां मिनट अहम रहा। भारत की ओर से आकाशदीप सिंह (Akashdeep Singh) ने काउंटर अटैक कर बेहतरीन फील्ड गोल किया। इस तरह भारतीय टीम 4-3 से खिताबी मुकाबले को अपने नाम करने में सफल रही।

भारत का रहा शानदार आगाज

भारतीय हॉकी टीम ने फाइनल मैच की शुरुआत शानदार अंदाज में की। कप्तान मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम इंडिया को 8वें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस पेनल्टी कॉर्नर पर जुगराज सिंह (Jugraj Singh) ने गोल दागा। इस प्रकार भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई। लेकिन, मलेशिया ने भी शानदार खेल का प्रदर्शन किया। मलेशिया ने मैच के 14वें मिनट में गोल दागा। इसके बाद 18वें मिनट में मलेशिया की तरफ से एक और गोल ने भारत पर दबाव बढ़ा दिया। मलेशियाई टीम 2-1 से आगे हो गई।

आखिरी वक़्त में टीम इंडिया ने पलट दी बाजी

इस बीच पूरे मैच में टीम इंडिया को गोल करने के कई मौके मिले। लेकिन, भारतीय खिलाड़ी अवसर को गोल में बदलने में नाकाम रहे। वहीं, मलेशिया के लिए 28वें मिनट में मोहम्मद अमीनुद्दीन ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया। टीम इंडिया 3-1 से पिछड़ चुकी थी। एक समय लग रहा था कि भारत के हाथ से ये मैच निकल गया। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने तीसरे हाफ के आखिरी मिनटों में गजब का प्रदर्शन किया। देखते ही देखते टीम इंडिया ने महज 1 मिनट में 2 गोल दाग ख़िताब अपने नाम किया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story