×

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला एकदिवसीय मुकाबला, टी-20 के बाद अब वनडे सीरीज में होगी कड़ी टक्कर

IND vs NZ 1st ODI: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या की अगुवाई में कीवी टीम को उनकी सरजमीं पर तीन मैचों की टी-20 में 1-0 से हराया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 24 Nov 2022 4:00 AM GMT
IND vs NZ 1st ODI
X

IND vs NZ 1st ODI

IND vs NZ 1st ODI: टीम इंडिया और न्यूज़ीलैंड के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या की अगुवाई में कीवी टीम को उनकी सरजमीं पर तीन मैचों की टी-20 में 1-0 से हराया है। अब भारतीय टीम की वनडे में मेजबान न्यूज़ीलैंड के सामने अग्नि परीक्षा रहने वाली है। न्यूज़ीलैंड की तेज़ पिचों पर रनों के साथ विकेट को बचा पाना सभी टीमों के लिए बड़ी चुनौती रहती है। वहीं कीवी टीम का अपनी सरजमीं पर वनडे में रिकॉर्ड भी बहुत शानदार रहता है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए वनडे सीरीज टी-20 सीरीज की तरह आसान नहीं रहने वाली है।

शिखर धवन के पास टीम की कमान:

बता दें इस दौरे के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया था। उनकी जगह टी-20 में हार्दिक पंड्या और वनडे में शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है। पंड्या ने टी-20 सीरीज में टीम को जीत दिलाकर अपने आप को साबित कर दिया, लेकिन अब शिखर धवन के लिए मुश्किलें ज्यादा दिखाई दे रही है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को खेला जाएगा। ईडन पार्क में होने वाले इस मैच को जीतकर दोनों टीमें सीरीज की अच्छी शुरुआत करना चाहेगी। बतौर कप्तान शिखर धवन और केन विलियम्सन आमने सामने होंगे। केन विलियम्सन टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेल पाए थे।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र:

टीम इंडिया की तरफ से इस मैच में कप्तान शिखर धवन के साथ कुछ खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें रहेगी। स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव से टी-20 के बाद वनडे में भी बड़ी उम्मीद रहने वाली है। इसके अलावा श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, शुभमन गिल और ऋषभ पंत से टीम को बड़ी उम्मीद है। वहीं गेंदबाज़ी में अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन और उमरान मलिक कीवी बल्लेबाज़ों पर कहर बरपा सकते हैं। स्पिन गेंदबाज़ी का जिम्मा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पर रहेगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 15 वनडे सीरीज खेली गई है। जिसमें भारत ने 8 बार और न्यूजीलैंड ने 5 बार सीरीज जीती है।

भारत और न्यूजीलैंड का वनडे स्क्वॉड इस प्रकार:

भारत: शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, शाहबाज अहमद, वाशिंगटन सुंदर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, उमरान मलिक और युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड: फिन एलेन, ग्लेन फिलिप्स, केन विलियम्सन, डेनिएल मिशेल, जेम्स नीशाम, माइकल ब्रेसवेल, डेवॉन कॉनवे, टॉम लेथम, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्युसन, मेट हेनरी और टिम साऊदी

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story