×

IND vs NZ Test: दूसरे दिन विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज, कीवी टीम ने बिना विकेट खोए बनाए 129 रन

IND vs NZ Test: न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार बैटिंग करते हुए भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। पांच साल साल बाद भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की है। न्यूजीलैंड के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने अर्धशतक पूरा कर लिया है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 Nov 2021 12:00 PM GMT
IND VS NZ 1st Test
X

बल्लेबाजी करते श्रेयस अय्यर की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

India vs New Zealand 1st Test Day 2 Highlights: भारत और न्यूजीलैंड (India and New Zealand Test Match) के बीच कानपुर (Kanpur) में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट खोए 129 रन बना लिए थे। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार बैटिंग करते हुए भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। पांच साल साल बाद भारतीय सरजमीं पर किसी विदेशी ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की है। न्यूजीलैंड (New Zealand Team) के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने अर्धशतक पूरा कर लिया है। दूसरे दिन खेल खत्म होने के समय न्यूजीलैंड (New Zealand) के विल यंग 75 और टॉम लाथम 50 रनों पर नाबाद थे।

इससे पहले टीम इंडिया (Team India) 345 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़कर क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। श्रेयस (Cricketer Shreyas Iyer) ने 157 गेंदों पर 13 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। न्यूजीलैंड (New Zealand Team) के तेज गेंदबाज टिम साउदी (fast bowler Tim Southee) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट लिए।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की शतकीय साझेदारी

भारतीय टीम (Team India) के ऑल आउट होने के बाद न्यूजीलैंड (New Zealand Team) की ओर से टॉम लाथम और विल यंग (Tom Latham and Will Young) ओपनिंग के लिए उतरे। न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने भारत के तेज गेंदबाजों के साथ ही स्पिनर्स का भी पूरे विश्वास के साथ सामना किया। भारतीय गेंदबाजों से शुरुआत में न्यूजीलैंड को झटके देने की उम्मीद थी मगर न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी करके भारतीय गेंदबाजों (Indian bowler) को मुंहतोड़ जवाब दिया।

दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बैटिंग करते हुए भारतीय गेंदबाजों को एक भी सफलता हाथ नहीं लगने दी। 57 ओवर के खेल में भारतीय गेंदबाज (Indian bowler) एक भी विकेट नहीं ले सके। लाथम को तीन बार मैदानी अंपायरों ने आउट घोषित किया मगर डीआरएस की मदद से वे हर बार आउट होने से बच गए।

दूसरा दिन न्यूजीलैंड के नाम

यंग और लाथम (Tom Latham and Will Young) की जोड़ी ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाते हुए न्यूजीलैंड (New Zealand Team) के स्कोर को बढ़ाया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय विल यंग 75 और लाथम 50 रनों पर खेल रहे थे। इस तरह दूसरा दिन पूरी तरह न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के नाम रहा पहले। उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को ज्यादा बड़ा स्कोर बनाने से रोका और फिर शानदार बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 129 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड की टीम अभी भारतीय स्कोर से 216 रन पीछे है और उसके सभी विकेट सुरक्षित हैं।

पहले ही टेस्ट में श्रेयस का शतक

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium of Kanpur) में भारत की ओर से श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) ने दूसरे दिन अपना शतक पूरा किया। श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) ने यह कमाल अपने पहले ही टेस्ट में कर दिखाया है। उन्होंने 157 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। डेब्यू टेस्ट मैच (Test Match) में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर भारत के 16वें खिलाड़ी बन गए हैं। किसी भी भारतीय खिलाड़ी का न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में यह तीसरा शतक रहा। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) ऐसे 112वें खिलाड़ी हैं जिसने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा है।

वैसे शुक्रवार को खेले गए पहले सेशन में न्यूजीलैंड (New Zealand Team) के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने धड़ाधड़ 4 विकेट लेते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगा दिया। उनकी शानदार गेंदबाजी से भारतीय पारी लड़खड़ा गई। भारतीय बल्लेबाजों से 4 साल से ज्यादा रनों की उम्मीद की जा रही थी मगर पूरी भारतीय टीम 345 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत ने 4 विकेट पर 258 रन बनाए थे।

उम्मीदों पर खरे उतरे अय्यर

गुरुवार को पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय श्रेयस अय्यर 75 रनों पर नाबाद थे। शुक्रवार को कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान (Green Park Stadium of Kanpur) में दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) ने अपना शतक पूरा किया। हालांकि दूसरे छोर पर बल्लेबाजी कर रहे रवींद्र जडेजा (Cricketer Ravindra Jadeja) दूसरे दिन अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके। उन्हें न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (fast bowler Tim Southee) ने 50 रनों के स्कोर पर बोल्ड आउट किया।

अय्यर ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के सभी गेंदबाजों का पूरे विश्वास के साथ सामना किया था। उन्होंने न्यूजीलैंड (New Zealand Team) के तेज गेंदबाजों के साथ ही स्पिनर्स के सामने भी काफी सहज अंदाज में बल्लेबाजी की थी। शुक्रवार को सुबह खेल शुरू होने के बाद सभी की नजरें श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) पर ही टिकी थीं क्योंकि हर किसी को उनसे शतक की उम्मीद थी। श्रेयस (Cricketer Shreyas Iyer) ने अपने फैंस को निराश नहीं किया।

श्रेयस ने जड़े 13 चौके और 2 छक्के

श्रेयस (Cricketer Shreyas Iyer) ने 157 गेंदों पर अपने पहले ही टेस्ट मैच में शतक पूरा किया। हालांकि इसके बाद श्रेयस (Cricketer Shreyas Iyer) अपनी पारी को लंबा नहीं खींच सके और 105 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। 97वें ओवर की पहली गेंद पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज साउदी (fast bowler Tim Southee) ने विल यंग के हाथों अय्यर को कैच आउट कराया। अय्यर ने 171 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और 2 छक्के जड़े।

श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) से पहले पृथ्वी शॉ ने 2018 में डेब्यू टेस्ट मैच में आखिरी बार शतक लगाया था। अगर कानपुर के मैदान की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर (Cricketer Shreyas Iyer) डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले यह कमाल गुंडप्पा विश्वनाथ ने 1969 में दिखाया था।

साउदी की शानदार गेंदबाजी

शुक्रवार को न्यूजीलैंड के टिम साउदी (New Zealand fast bowler Tim Southee) ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों को बैकफुट पर ढकेल दिया। दूसरे दिन का खेल शुरू होने पर साउदी ने रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल को अपना शिकार बनाया। टेस्ट क्रिकेट में साउदी ने 13वीं बार और भारत के खिलाफ तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं।

न्यूजीलैंड की ओर से पहले दिन जय मिशन ने शानदार गेंदबाजी की थी तो दूसरे दिन साउदी (New Zealand fast bowler Tim Southee) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया। साउदी ने भारत के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (India wicketkeeper Wriddhiman Saha) को सिर्फ 1 रन और अक्षर पटेल को 3 रनों पर आउट किया। साउदी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ही भारत पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं बना सका। वैसे भारतीय टीम में अभी तक सिर्फ एक बार 345 से ज्यादा रन बनाने के बावजूद अपनी जमीन पर हारी है। 1998 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बंगलुरु टेस्ट में भारत के 400 रन बनाने के बावजूद उसे 8 विकेट से हराया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story