×

IND vs NZ 2nd Test: मयंक अग्रवाल ने 13 पारियों के बाद लगाया शतक, भारत मजबूत स्थिति में पहुंचा

IND vs NZ 2nd Test: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियममें खराब आउटफील्ड के कारण टॉस देरी से हुआ। मैच के लिए टॉस सुबह नौ बजे होना था मगर खराब आउटफील्ड के कारण टॉप करीब 11:30 बजे हुआ और दोपहर 12 बजे मैच की शुरुआत हुई

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 3 Dec 2021 12:36 PM GMT (Updated on: 3 Dec 2021 12:39 PM GMT)
Ind VS NZ
X

मयंक अग्रवाल और रिद्धिमान साहा की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

IND vs NZ 2nd Test: भारत और न्यूजीलैंड (india vs new zealand test series 2021 ) के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक टीम इंडिया (Team India) ने 4 विकेट पर 221 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया की ओर से ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार बैटिंग करते हुए शतक जड़ा। उन्होंने 13 पारियों के बाद शतक जड़ने में कामयाबी हासिल की। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय मयंक अग्रवाल 120 और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा 25 रन पर नाबाद रहे। टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली खाता भी नहीं खोल सके। कोहली को आउट देने के अंपायर के फैसले पर विवाद भी पैदा हो गया है। न्यूजीलैंड की ओर से एजाज पटेल ने शानदार बोलिंग करते हुए टीम इंडिया के चारों विकेट लिए।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (mumbai wankhede stadium) में खराब आउटफील्ड के कारण टॉस देरी से हुआ। मैच के लिए टॉस सुबह नौ बजे होना था मगर खराब आउटफील्ड के कारण टॉप करीब 11:30 बजे हुआ और दोपहर 12 बजे मैच की शुरुआत हुई। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दोनों टीमों के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ समाप्त हुआ था और इस कारण सीरीज के इस आखिरी टेस्ट में जीतने वाली टीम ही सीरीज की भी विजेता होगी।

शुभमन गिल ने बनाए 44 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का कोहली का फैसला सही लगा क्योंकि भारतीय टीम की ओपनर जोड़ी शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने शुरुआत में अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 80 रनों की पार्टनरशिप की।

टीम इंडिया को पहला झटका न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने दिया। उन्होंने टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल को 44 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कराया। टेलर ने पहली स्लिप पर गिल का कैच पकड़ा। गिल और मयंक अग्रवाल ने पहली बार 50 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप की है।

शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल की तस्वीर (फोटो:ट्विटर)

शून्य पर आउट हुए पुजारा

टीम इंडिया को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा। गिल का विकेट लेने वाले एजाज पटेल ने पुजारा को बोल्ड आउट किया। पटेल के 29वें ओवर की पहली गेंद पर पुजारा के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील हुई जिसे अंपायर ने नकार दिया। न्यूजीलैंड की टीम इस फैसले से संतुष्ट नहीं थी और उसने डीआरएस लिया।

बाद में रिप्ले में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी। इसलिए पुजारा नॉट आउट ही रहे और न्यूजीलैंड की टीम ने डीआरएस गंवा दिया। इसके बाद अगली ही गेंद पर एजाज पटेल ने पुजारा को बोल्ड आउट करके टीम इंडिया को करारा झटका दिया। पुजारा टीम इंडिया के लिए एक भी रन नहीं बना सके। टेस्ट क्रिकेट में यह 10वां मौका है जब पुजारा शून्य पर आउट हुए हैं।

विवादित तरीके से शून्य पर आउट हुए कोहली

पुजारा को आउट करने के बाद एजाज पटेल ने अपने 29 में ओवर में ही भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को शून्य पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। एजाज के इस ओवर की आखिरी गेंद पर कोहली के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील हुई जिस पर अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया।

कप्तान विराट कोहली अंपायर के इस फैसले से संतुष्ट नहीं थे क्योंकि उनका मानना था कि गेंद बल्ले से लगने के बाद पैड से लगी थी। उन्होंने अंपायर के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया जिसमें दिखा कि गेंद और पैड दोनों में एक साथ लगी थी और कोहली शून्य पर आउट करार दिए गए। कोहली इस फैसले से संतुष्ट नहीं दिखे और काफी गुस्से में पवेलियन की ओर लौटे। उन्होंने गुस्से में अपना बल्ला भी काफी जोर से जमीन पर पटका जिससे साफ हो गया कि वे फैसले से संतुष्ट नहीं हैं।

तीसरे अंपायर के फैसले के बाद कोहली मैदानी अंपायर से बहस करते भी नजर आए। वैसे कोहली को आउट देने के तरीके पर विवाद खड़ा हो गया है। टेस्ट करियर में यह 14वां मौका है जब कोहली शून्य पर आउट हुए हैं। वैसे न्यूजीलैंड के खिलाफ में पहली बार शून्य पर आउट हुए हैं।

मुंबई में कमाल नहीं दिखा सके अय्यर

कानपुर टेस्ट मैच में शानदार डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर मुंबई टेस्ट मैच की पहली पारी में कोई कमाल नहीं दिखा सके। कानपुर टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 105 और दूसरी पारी में 65 रन बनाए थे मगर मुंबई में वे 18 रनों का ही योगदान कर सके। उन्हें भी एजाज पटेल ने ही आउट किया। एजाज पटेल की गेंद पर विकेटकीपर ब्लंडेल ने उनका कैच लिया।

मयंक अग्रवाल का शानदार शतक

टीम इंडिया की ओर से ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। उन्होंने 196 गेंदों पर 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से शतक बनाया। उन्होंने मिचेल की गेंद पर चौका जड़कर अपना शतक पूरा किया। यह उनके टेस्ट करियर का चौथा शतक है। उन्होंने तेरह पारियों के बाद शतकीय पारी खेली है। खराब फॉर्म के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था।

मयंक अग्रवाल की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

कानपुर टेस्ट में उन्होंने टीम में वापसी की मगर कोई कमाल नहीं दिखा सके। अब मुंबई टेस्ट में शतक जड़कर उन्होंने अपने फैंस को खुश कर दिया है। दूसरे छोर पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने मयंक अग्रवाल का बखूबी साथ दिया और वे पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 25 रन पर नाबाद रहे। पांचवें विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों ने 134 गेंदों पर 61 रनों की साझेदारी की है।

टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी हुए बाहर

कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया की ओर से खेलने वाले तीन खिलाड़ी मुंबई टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं। कानपुर टेस्ट में कप्तानी करने वाले अजिंक्य रहाणे हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण पूरी तरह फिट नहीं थे। इसलिए उन्हें मुंबई टेस्ट में नहीं खिलाया गया। कानपुर टेस्ट मैच के आखिरी दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की उंगलियों में चोट लग गई थी जिसकी वजह से उन्हें मुंबई की टेस्ट टीम से बाहर रखा गया है।

भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को कंधे में सूजन के कारण मुंबई टेस्ट में आराम दिया गया है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम के नियमित टेस्ट कप्तान केन विलियमसन मुंबई टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं। उन्हें कोहनी की चोट के कारण आराम दिया गया है और उनकी जगह टॉम लाथम टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story