×

IND vs NZ: न्यूज़ीलैण्ड ने 1-0 से जीती भारत के खिलाफ सीरीज, तीसरा वनडे बारिश के कारण हुआ रद्द

IND vs NZ 3rd ODI: न्यूज़ीलैंड दौरे पर टीम इंडिया की वनडे सीरीज में खराब फॉर्म देखने को मिली। टीम इंडिया को पहले वनडे में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। उसके बाद दूसरा मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। लेकिन तीसरे मैच में टीम इंडिया की हार बिल्कुल तय लगने लगी थी। लेकिन दूसरी पारी के 18 ओवर के बाद तेज़ बारिश ने टीम इंडिया की लाज बचा ली।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 30 Nov 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 10:41 AM GMT)
IND vs NZ 3rd ODI Live Score
X

IND vs NZ 3rd ODI Live Score

IND vs NZ 3rd ODI: न्यूज़ीलैंड दौरे पर टीम इंडिया की वनडे सीरीज में खराब फॉर्म देखने को मिली। टीम इंडिया को पहले वनडे में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। उसके बाद दूसरा मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। लेकिन तीसरे मैच में टीम इंडिया की हार बिल्कुल तय लगने लगी थी। लेकिन दूसरी पारी के 18 ओवर के बाद तेज़ बारिश ने टीम इंडिया की लाज बचा ली। डकवर्थ लुइस के नियम के तहत इस मैच में कीवी टीम जीत से करीब 50 रन आगे थी। लेकिन वनडे में किसी मैच का परिणाम 20 ओवर पहले नहीं निकाला जा सकता है। ऐसे में टीम इंडिया आखिरी वनडे में हार से तो बच गई परन्तु शिखर धवन की कप्तानी में पहली बार वनडे सीरीज गंवा दी।।

टीम इंडिया के लिए आज 'करो या मरो' वाला मुकाबला:

बता दें टी-20 सीरीज में टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या की अगुवाई में 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी। लेकिन इसके बाद वनडे में हालात कुछ बदले हुए लग रहे हैं। सीनियर खिलाड़ियों के बिना टीम इंडिया ने पहला मैच सात विकेट से गंवा दिया था। इसके अगले मैच में भारतीय टीम की शानदार शुरुआत देखने को मिली। लेकिन फिर बारिश ने मैच का सारा मजा किरकिरा कर दिया। अब बुधवार को होने वाले मैच में टीम इंडिया जीत कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगी।

यहां देखें तीसरे वनडे मैच का लाइव टेलीकास्ट:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले तीसरे और अंतिम मुकाबले की लाइव स्ट्रीमिंग अमेज़न प्राइम वीडियो पर सब्सक्रिप्शन के साथ आसानी से देख सकते हैं। जबकि आप डीडी फ्री डिश पर डीडी स्पोर्ट्स चैनल के माध्यम से मुकाबले का लाइव प्रसारण देख सकते हैं। आपको बता दें इसका डीडी स्पोर्ट्स 2.0 पर नहीं बल्कि 1.0 पर देखने को मिलेगा। कई क्रिकेट फैंस को भारत में लाइव मैच देखने में काफी दिक्कत हो रही हैं, इसलिए आप डीडी स्पोर्ट्स 1.0 पर इसके लाइव प्रसारण का आनंद उठा सकते हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11:

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड: फिन एलन, डिवॉन कोन्वय, केन विलियम्सन (कप्तान), डेरिल मिशेल, टॉम लाथम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, एडम मिल्ने , मैट हेनरी, टिम साउथी और लॉकी फर्ग्यूसन।

Live Updates

  • 30 Nov 2022 9:16 AM GMT

    बारिश ने बचाई टीम इंडिया की लाज, न्यूज़ीलैंड ने 1-0 से जीती वनडे सीरीज

    न्यूज़ीलैंड दौरे पर टीम इंडिया की वनडे सीरीज में खराब फॉर्म देखने को मिली। टीम इंडिया को पहले वनडे में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। उसके बाद दूसरा मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। लेकिन तीसरे मैच में टीम इंडिया की हार बिल्कुल तय लगने लगी थी। लेकिन दूसरी पारी के 18 ओवर के बाद तेज़ बारिश ने टीम इंडिया की लाज बचा ली। डकवर्थ लुइस के नियम के तहत इस मैच में कीवी टीम जीत से करीब 50 रन आगे थी। लेकिन वनडे में किसी मैच का परिणाम 20 ओवर पहले नहीं निकाला जा सकता है। ऐसे में टीम इंडिया आखिरी वनडे में हार से तो बच गई परन्तु शिखर धवन की कप्तानी में पहली बार वनडे सीरीज गंवा दी।

  • 30 Nov 2022 6:43 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: फिन एलेन-कॉन्वे क्रीज पर मौजूद, 10 ओवर के बाद स्कोर बिना विकेट 59 रन

    टीम इंडिया के 220 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम के ओपनर बल्लेबाज़ों ने शानदार शुरुआत की। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों ने हालांकि थोड़ी धीमी शुरुआत की। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने शुरूआती ओवरों में विकेट नहीं गंवाया। कीवी टीम के लिए ओपनिंग जोड़ी के रूप में फिन एलेन और डेवोन कॉन्वे बल्लेबाज़ी के लिए उतरे। दोनों बेहद संभलते हुए अपनी पारी की शुरुआत की। पहले पांच ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन रहा। इसके बाद अगले कुछ ओवर्स में कीवी बल्लेबाज़ों ने थोड़ी रन गति को तेज़ किया। टीम इंडिया ने न्यूज़ीलैंड के सामने छोटा लक्ष्य रखा है ऐसे में इस मैच में रन गति का फर्क मेजबान टीम के परिणाम पर पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है। न्यूज़ीलैण्ड ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट खोए 59 रन बना लिए हैं। 

  • 30 Nov 2022 5:28 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: कीवी गेंदबाज़ों ने बरपाया कहर, 219 रनों पर ढेर हुई टीम इंडिया

    न्यूज़ीलैंड के गेंदबाज़ों ने वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में जबरदस्त गेंदबाज़ी का प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया को 219 रनों पर ढेर कर दिया। कीवी तेज़ गेंदबाज़ एडम मिल्ने ने टीम इंडिया को शुरुआती झटके दिए। उसके बाद ऑलराउंडर डेरिल मिचेल ने घातक गेंदबाज़ी करते हुए तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। टीम इंडिया के बल्लेबाज़ इस मैच में नाकाम साबित हुए। अब इस मैच के साथ सीरीज जीत के लिए कीवी टीम को 220 रनों की दरकरार है। 

  • 30 Nov 2022 4:58 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: वाशिंगटन सुंदर टीम इंडिया के बने संकटमोचक, 40 ओवर के बाद स्कोर पहुंचा 180/7

    टीम इंडिया के टॉप और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज़ों के फ्लॉप शो के बावजूद टीम इंडिया के ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर दमदार पारी खेल रहे हैं। सुंदर अभी 46 गेंदों पर 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। उनके साथ युजवेंद्र चहल भरपूर साथ निभा रहे हैं। अब टीम इंडिया को अंतिम 10 ओवर में सुंदर से 50-60 रनों की दरकरार हैं। अगर टीम इंडिया इस मैच में 250 के आंकड़े को छू लेती हैं तो मैच में वापसी का अच्छा मौका हो सकता है। 

  • 30 Nov 2022 4:39 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: टीम इंडिया पर मंडराया हार का खतरा, 170 रनों के स्कोर पर गिरा सातवां विकेट

    टीम इंडिया के लिए इस मैच में अब तक कुछ भी सही नहीं घटा है। शुरुआती विकेट के पतन के बाद टीम इंडिया ने लगातार अंतराल से अपने सात विकेट गंवा दिए। टीम इंडिया ने अपना सातवां विकेट 170 रनों के स्कोर पर दीपक चाहर के रूप में खोया। हालांकि चाहर ने अपनी इस पारी में दो छक्के लगाए, लेकिन तेज़ी से रन बनाने के चक्कर में वो डेरिल मिचेल का शिकार बन गए। मिचेल ने इस मैच में पंत के बाद चाहर के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया।   

  • 30 Nov 2022 4:35 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: दीपक हुड्डा ने भी किया निराश, 12 रन बनाकर बने साउथी के शिकार

    टीम इंडिया पर तीसरे वनडे में हार का खतरा मंडराता जा रहा है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपने छह विकेट गंवा दिए हैं। 150 रनों के कम स्कोर में भारत ने अपने छह प्रमुख बल्लेबाज़ों के विकेट खो दिए। टीम इंडिया में छठे बल्लेबाज़ की भूमिका में हुड्डा को शामिल किया गया था। लेकिन उन्होंने इस मैच में कुछ ख़ास नहीं किया। सिर्फ 12 रन बनाकर वो साउथी के शिकार बन गए। ऐसे में अब टीम इंडिया इस मैच में काफी ख़राब स्थिति में नज़र आ रही है। वाशिगटन सुंदर इस मैच में भी अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। अब टीम इंडिया को उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद हैं।   

  • 30 Nov 2022 3:44 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: श्रेयस अय्यर के रूप में भारत को लगा बड़ा झटका, आधी टीम लौटी पवेलियन

    टीम इंडिया के बल्लेबाज़ों का तीसरे और निर्णायक मैच में फ्लॉप शो देखने को मिला। केवल 25 ओवर के खेल में भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। टीम इंडिया को पांचवां झटका अय्यर के रूप में लगा। अय्यर इस मैच में जबरदस्त लय में दिखाई दे रहे थे। लेकिन दूसरी तरफ से विकेटों के सिलसिले के चलते वो दबाव में आ गए। और फर्ग्युसन की गेंद पर डिवॉन कॉन्वेय को कैच दे बैठे। उन्होंने इस मैच में 59 गेंदों पर 49 रन बनाए। अब टीम की अंतिम उम्मीद दीपक हुड्डा और वाशिगटन सुन्दर से है। सुनार ने पिछले मैच में जबरदस्त बल्लेबाज़ी की थी।   

  • 30 Nov 2022 3:37 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: नहीं चला सूर्यकुमार यादव का बल्ला, सिर्फ 6 रन बनाकर हुए आउट

    टी-20 क्रिकेट में पिछले एक साल से अनेक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके और दुनिया के एक नंबर टी-20 बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस मैच में भी नहीं चला। ऋषभ पंत के बाद सूर्या से टीम को अब्दी उम्मीद थी। लेकिन वो टीम को संकट में छोड़कर पवेलियन लौट गए। कीवी तेज़ गेंदबाज़ एडम मिल्ने आज तीन भारतीय बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बना चुके हैं। सूर्यकुमार को भी उन्होंने आउट किया। ऐसे में अब टीम इंडिया इस मैच में गहरे संकट में नज़र आ रही है। अब श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा क्रीज पर मौजूद है। लेकिन अब इनके बाद टीम इंडिया के पास बल्लेबाज़ी में अधिक गहराई नहीं है।  

  • 30 Nov 2022 3:24 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: ऋषभ पंत ने फिर किया निराश, सिर्फ 10 रन बनाकर हुए आउट

    टीम इंडिया में ऋषभ पंत के चयन को लेकर पिछले काफी समय से सवाल उठ रहे हैं। संजू सैमसन की शानदार फॉर्म के बावजूद पंत को वनडे में शामिल किया गया। जबकि पंत पिछले काफी समय से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बुरी तरह फ्लॉप चल रहे हैं। इस मैच में वो सिर्फ 10 रन बनाकर डेरिल मिचेल का शिकार बन गए। उनसे टीम को आज बड़ी उम्मीद थी, लेकिन पंत एक बार फिर गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर पवेलियन वापस लौट गए। पंत के आउट होते ही उन्हें सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल किया जा रहा है। संजू सैमसन की अनदेखी टीम इंडिया को काफी भारी पड़ रही है।   

  • 30 Nov 2022 3:18 AM GMT

    IND vs NZ 3rd ODI Live Score: अय्यर और पंत पर दारोमदार, 20 ओवर के बाद स्कोर पहुंचा 85/2

    टीम इंडिया तीसरे वनडे में संकट में दिखाई दे रही है। भारतीय ओपनर इस मैच में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए। गिल-धवन की जोड़ी के जल्दी आउट होने से टीम इंडिया पर काफी दबाव आ गया है। अभी 20 ओवर के के खेल के बाद टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 85 रन हो गया है। स्टार बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर इस मैच में भी अच्छी लय में नज़र आ रहे हैं। जबकि दूसरी तरफ ऋषभ पंत कुछ ख़ास नहीं कर पा रहे हैं। इस मैच में भी अगर उनका बल्ला नहीं चला तो आने वाले समय में उनकी वनडे टीम में जगह पर सवालियां निशान लग सकता है।      

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story