×

केन विलियम्सन के इस माइंड गेम में फंस गए भारतीय बल्लेबाज!, तीसरे वनडे में बारिश ने बचा ली हार..?

IND vs NZ 3rd ODI: टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज जीत के बाद वनडे सीरीज 1-0 से गंवा दी। अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप से पहले ये टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर नहीं है। तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 1-0 से कब्जा करके मेजबान टीम ने भारत से टी-20 सीरीज हार का बदला चुकता कर दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 30 Nov 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2022 10:43 AM GMT)
IND vs NZ 3rd ODI
X

IND vs NZ 3rd ODI

IND vs NZ 3rd ODI: टीम इंडिया ने टी-20 सीरीज जीत के बाद वनडे सीरीज 1-0 से गंवा दी। अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप से पहले ये टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर नहीं है। तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 1-0 से कब्जा करके मेजबान टीम ने भारत से टी-20 सीरीज हार का बदला चुकता कर दिया। इसके साथ ही वनडे में शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार सीरीज हार का सामना करना पड़ा। अगर मैच बारिश के कारण रद नहीं होता तो न्यूज़ीलैंड की अपनी सरजमीं पर ये लगातार 14वीं जीत हो जाती और भारत के खिलाफ लगातार छठी जीत लगभग तय लग रही थी। इस मैच में टीम इंडिया ख़राब प्रदर्शन के कारणों की समीक्षा की जाए तो बहुत सारी कमियां निकलकर सामने आएगी। लेकिन हम आपको बताते हैं कीवी कप्तान केन विलियम्सन माइंड गेम के बारे में जिसके चलते भारतीय बल्लेबाज कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए।

भाग्य ने दिया कीवी कप्तान का साथ:

इस सीरीज में टीम इंडिया का भाग्य ने भी साथ नहीं दिया। दो टी-20 और और तीन वनडे मैचों में मेजबान टीम के कप्तानों ने ही टॉस जीता। बुधवार को खेले गए निर्णायक मैच की शरूआत से पहले मैदान पर हल्की बारिश शुरू हो गई। उससे पिच पर तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मदद देखने को मिली। इसको ध्यान में रखते हुए न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर बिना देर किए पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। तीनों वनडे में विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का ही फैसला किया। इस समय न्यूज़ीलैंड में बारिश का सीजन चल रहा है। ऐसे में पिच में शुरूआती ओवर्स में गेंदबाज़ों को काफी मदद मिलती है, उसके बाद पिच आसान हो जाती है। इसका फायदा आज कीवी तेज़ गेंदबाज़ एडम मिल्ने ने भरपूर उठाया। हालांकि 25 ओवर के बाद पिच से गेंदबाज़ों के लिए जरा भी सहयता नज़र नहीं आई। लेकिन तब तक भारत ने अपने छह बड़े बल्लेबाज गंवा दिए थे।

ब्रेसवेल की जगह मिल्ने को चुना:

इस मैच में टीम इंडिया बिना बदलाव के मैदान पर उतरी। जिसका खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा। इस मैच में भारतीय टीमके कप्तान शिखर धवन पिच का मिजाज नहीं जान पाए। तेज़ पिच पर टीम इंडिया तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरी। टीम इंडिया की यह भूल उनके ख़राब प्रदर्शन की मुख्य कारण बनी। टीम इंडिया को दीपक हुड्डा की जगह संजू सैमसन को टीम में शामिल करना चाहिए था। इससे भारत की बल्लेबाज़ी में काफी गहराई होती और टीम अपने स्कोर 250 के पार आसानी से पहुंचा पाती। लेकिन कीवी टीम के कप्तान विलियम्सन ने माइंड गेम से सारा मैच अपने पक्ष में किया। उन्होंने टॉस से पूर्व हुई बारिश के चलते अपने दूसरे स्पिनर को बाहर रखने का फैसला किया। ब्रेसवेल की जगह उन्होंने एडम मिल्ने को टीम में शामिल किया। अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से मिल्ने ने भारतीय टॉप आर्डर को सस्ते में समेट दिया। ऐसे में टीम इंडिया को इस मैच में अपनी रणनीति के चलते इस स्थिति का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

गेंदबाज़ों के बाद कीवी ओपनर की तूफानी शुरुआत:

इस मैच में कीवी गेंदबाज़ों ने बेहद उम्दा गेंदबाज़ी की। इसके बाद उनके ओपनर्स ने भी जबरदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दी। टीम इंडिया के 220 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम के ओपनर बल्लेबाज़ों ने शानदार शुरुआत की। न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों ने हालांकि थोड़ी धीमी शुरुआत की। लेकिन इसके बावजूद उन्होंने शुरूआती ओवरों में विकेट नहीं गंवाया। कीवी टीम के लिए ओपनिंग जोड़ी के रूप में फिन एलेन और डेवोन कॉन्वे बल्लेबाज़ी के लिए उतरे। दोनों बेहद संभलते हुए अपनी पारी की शुरुआत की। पहले पांच ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन रहा। इसके बाद अगले कुछ ओवर्स में कीवी बल्लेबाज़ों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करना शुरू कर दी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story