×

India vs New Zealand Kanpur Test: तीसरे दिन अक्षर पटेल का कमाल, अकरम से आगे निकले अश्विन, भारत को 63 रनों की बढ़त

भारत की ओर से तीसरे दिन स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Nov 2021 11:54 AM GMT
India vs New Zealand T20
X

भारत बनाम न्यूजीलैंड (फोटो- सोशल मीडिया)

Kanpur : भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 14 रन बना लिए थे। भारत की ओर से शुभमन गिल आउट हो चुके हैं जबकि मयंक अग्रवाल चार और चेतेश्वर पुजारा 9 रनों पर नाबाद हैं। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 296 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस तरह भारत को अब 63 रनों की बढ़त हासिल हो गई है।

भारत की ओर से तीसरे दिन स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। अक्षर पटेल ने 5 विकेट लिए जबकि अश्विन ने 3 विकेट लिए। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया है।

शतक पूरा करने में कामयाब नहीं

न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में शानदार शुरुआत के बाद तीसरे दिन लड़खड़ा गई। टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाजों विल यंग और टॉम लाथम ने शानदार बल्लेबाजी की मगर दोनों ही बल्लेबाज शतक पूरा करने में कामयाब नहीं हो सके।

यंग 89 रन के स्कोर पर आउट हुए जबकि ला थम क्षेत्र के कार्य काफी करीब पहुंच कर भी शतक पूरा नहीं कर सके उन्होंने 95 रन बनाए। टीम के कप्तान केन विलियमसन और दूसरे स्टार बल्लेबाज रॉस टेलर ज्यादा लंबी पारी नहीं खेल सके।


अश्विन ने तोड़ा वसीम अकरम का रिकॉर्ड

तीसरे दिन में भारतीय टीम के स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में 5 विकेट झटके जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए। अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 416 विकेट लिए हैं और इस तरह उन्होंने पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वसीम अकरम का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

वसीम अकरम ने 104 टेस्ट मैच खेलकर 414 विकेट हासिल किए थे जबकि अश्विन ने 80वें मैच में ही 416 विकेट हासिल कर लिए हैं। उन्होंने 30 बार एक पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं जबकि 7 बार उन्होंने एक मैच के दौरान 10 विकेट लिए हैं। अबू ए टीम इंडिया की ओर से चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे ज्यादा टेस्ट विकेट अनिल कुंबले' कपिल देव और हरभजन सिंह ने ही लिए हैं।

लंबे इंतजार के बाद मिला पहला विकेट

तीसरे दिन का खेल शुरू होने पर भारत को लंबे इंतजार के बाद न्यूजीलैंड का पहला विकेट हासिल करने में कामयाबी मिली। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 67वें ओवर की पहली गेंद पर विल यंग को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। उस समय यंग 89 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर खेल रहे थे। हालांकि आउट होने से पहले यंग ने टॉम लाथन के साथ पहले विकेट के लिए 151 रनों की साझेदारी की।

भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी का यह दूसरा सबसे बढ़िया प्रदर्शन है। दिसंबर 2016 के बाद भारत में किसी भी विदेशी टीम की ओपनिंग जोड़ी ने पहली शतकीय साझेदारी की है। न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मोहाली में दिखा था जब एम रिचर्डसन और एल विसेंट ने 231 रनों की साझेदारी की थी।

डीआरएस के जरिए पहली सफलता

भारत को पहली सफलता डीआरएस के जरिए मिली। अश्विन की नीची गेंद पर यंग ने खेलने का प्रयास किया और गेंद सीधे विकेटकीपर केएस भरत के हाथों में पहुंच गई। भारत की ओर से जोरदार अपील के बावजूद अंपायर ने कीवी ओपनर को आउट नहीं दिया। विकेटकीपर भरत के कहने पर टीम इंडिया की ओर से रिव्यू लिया गया जिसके बाद यंग को आउट करार दिया गया।

इस विकेट के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम के रिकॉर्ड 414 विकेट की बराबरी कर ली है। हालांकि बाद में उन्होंने दो और भी कट लेकर वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही अश्विन ने इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को पीछे छोड़ दिया। यंग अश्विन का इस साल 39वां शिकार थे जबकि अफरीदी इस साल अभी तक 38 टेस्ट विकेट ले चुके हैं।

विलियमसन और टेलर सस्ते में आउट

लंच से ठीक पहले भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी सफलता हाथ लगी। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने खतरनाक माने जाने वाले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को अपना शिकार बनाया। दूसरे विकेट के लिए केन विलियमसन और लाथम ने 46 रनों की साझेदारी की।

विलियमसन से न्यूजीलैंड को बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर उमेश यादव ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। न्यूजीलैंड को तीसरा झटका रॉस टेलर के रूप में लगा। टेलर सिर्फ 11 रनों का योगदान ही कर सके। टेलर को अक्षर पटेल ने आउट किया। इसके बाद अक्षर ने अगले ही ओवर में भारत को एक और कामयाबी दिलाई। अक्षर की गेंद पर हेनरी निकोल्स सिर्फ 2 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए।

शतक नहीं पूरा कर सके लाथम

अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड के ओपनर लाथम को आउट करके सबसे बड़ा झटका दिया। लाथम शतक के बिल्कुल करीब पहुंच गए थे मगर सिर्फ 5 रनों की कमी से वे अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उन्हें अक्षर पटेल की गेंद पर विकेटकीपर भरत ने स्टंप आउट किया। मैच के दूसरे दिन लाथम को डीआरएस के जरिए तीन बार जीवनदान मिला था।

तीसरे दिन अश्विन ने अपनी गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था मगर उन्हें अंपायर ने नॉटआउट करार दिया था। बाद में रिप्ले देखने पर साफ हुआ कि लाथम आउट थे मगर भारतीय टीम की ओर से रिव्यू नहीं लिया गया था। लाथम ने 282 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 95 रनों की पारी खेली। यह उनके करियर का 21वां और भारत के खिलाफ छठा अर्धशतक रहा। लाथन के आउट होने के बाद भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा ने टेस्ट डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र को 13 रनों के स्कोर पर बोल्ड आउट करके भारत को छठी कामयाबी दिलाई।

चायकाल के बाद न्यूजीलैंड ऑलआउट

चायकाल के बाद न्यूजीलैंड की पारी ज्यादा लंबी नहीं चल सकी। चाय काल के समय न्यूजीलैंड ने 4 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए थे। चायकाल के बाद अक्षर ने ब्लंडेल को बोल्ड आउट करके न्यूजीलैंड को सातवां झटका दिया। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को भी अक्षर ने बोल्ड आउट किया। साउदी को आउट करने के साथ अक्षर पटेल ने अपने 5 विकेट पूरे कर लिए।

इसके बाद अश्विन ने न्यूजीलैंड को एक और झटका दिया। इसी के साथ अश्विन पाकिस्तानी गेंदबाजों वसीम अकरम का रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड की पारी ज्यादा लंबी नहीं चल सकी और 296 रनों के स्कोर पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से अक्षर पटेल ने 5 और अश्विन ने 3 विकेट लिए। मजे की बात यह है कि अक्षर पटेल ने अभी तक सिर्फ 4 टेस्ट खेले हैं और हर टेस्ट में उन्होंने पारी में 5 विकेट लेने का कमाल जरूर दिखाया है।

अंपायर से बड़े अश्विन

ग्रीन पार्क स्टेडियम में तीसरे दिन के खेल के दौरान स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अंपायर नितिन मेनन के बीच बहस हो गई। अंपायर मेनन ने अश्विन के गेंदबाजी करने के स्टाइल पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि वे गेंदबाजी के दौरान उनके सामने आ जा रहे हैं। दूसरी ओर अश्विन अंपायर की इस दलील से सहमत नहीं थे और उनका कहना था कि वे नियमानुसार ही गेंदबाजी कर रहे हैं।

दोनों के बीच हो रही बहस का मामला इतना ज्यादा बढ़ गया कि कप्तान अजिंक्य राहणे और टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। दरअसल अश्विन न्यूजीलैंड के ओपनर लाथम को नॉट आउट करार देने के मेनन के फैसले के खिलाफ बाद काफी गुस्से में नजर आ रहे थे। माना जा रहा है कि इसी कारण उनका अंपायर से विवाद हुआ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story