×

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरा, जानिए पूरा शेड्यूल और टीम स्क्वाड

India vs New Zealand Series 2022: टी-20 विश्वकप में मिली हार के बाद टीम इंडिया जल्द ही अपने नए मिशन में लग जाएगी। भारतीय टीम अगले हफ्ते से न्यूजीलैंड के दौरे पर रहेगी। यहां भारतीय टीम को तीन वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी हैं।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 11 Nov 2022 10:55 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2022 10:56 AM GMT)
India vs New Zealand Series 2022
X

India vs New Zealand Series 2022

India vs New Zealand Series 2022: टी-20 विश्वकप में मिली हार के बाद टीम इंडिया जल्द ही अपने नए मिशन में लग जाएगी। भारतीय टीम अगले हफ्ते से न्यूजीलैंड के दौरे पर रहेगी। यहां भारतीय टीम को तीन वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी हैं। टीम इंडिया टी-20 विश्वकप में मिली हार के गम को भूलकर अपने नए अभियान की शुरुआत करेगी। गुरुवार को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से मिली शर्मनाक हार के साथ ही भारत का टी-20 विश्वकप 2022 का सफर समाप्त हो गया। टीम इंडिया अब युवा खिलाड़ियों के साथ अगली सीरीज न्यूजीलैंड की धरती पर खेलेगी। चलिए जानते हैं भारतीय टीम के न्यूजीलैंड दौरे से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में...

सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया आराम:

कीवी टीम के खिलाफ होने वाली तीन वनडे और टी-20 सीरीज में टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी मौजूद नहीं होंगे। उन्हें बीसीसीआई ने लगातार क्रिकेट खेलने के चलते आराम दिया है। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल सहित कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। ऐसे में टीम इंडिया के लिए इस दौरे पर वनडे की कमान शिखर धवन के पास होगी। जबकि टी-20 का कप्तान हार्दिक पंड्या को नियुक्त किया गया है। बता दें शिखर धवन ने अब तक तीन सीरीज में टीम इंडिया के लिए वनडे में कप्तानी की हैं, इनमें तीनों सीरीज भारत के नाम रही।

तेज़ गेंदबाज़ों की भरमार:

टी-20 विश्वकप में टीम इंडिया को तेज़ गेंदबाज़ों की कमी जबरदस्त रूप से खली है। लेकिन अब न्यूज़ीलैंड दौरे पर भारतीय टीम में कई तेज़ गेंदबाज़ शामिल किए गए हैं। इसमें उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज और कुलदीप सेन का नाम प्रमुख हैं। इन तीनों गेंदबाज़ों को भारतीय टीम का भविष्य माना जा रहा है। कुलदीप सेन को पहली बार टीम इंडिया में शामिल किया गया है। उन्हें वनडे टीम में जगह मिली है। कुलदीप ने आईपीएल में अपने प्रदर्शन से फैंस को काफी प्रभावित किया था। अब कीवी टीम के खिलाफ इस तेज़ गेंदबाज़ की असली परीक्षा होगी।

टी-20 सीरीज का पूरा शेड्यूल:

पहला टी-20 मुकाबला - 18 नवंबर (वेलिंगटन)

दूसरा टी-20 मुकाबला - 20 नवंबर (माउंट मौंगानुई)

तीसरा टी-20 मुकाबला - 22 नवंबर (नेपियर)

वनडे सीरीज का पूरा शेड्यूल:

पहला वनडे मैच - 25 नवंबर (ऑकलैंड)

दूसरा वनडे मैच - 27 नवंबर (हैमिल्टन)

तीसरा वनडे मैच - 30 नवंबर (क्राइस्टचर्च)

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम:

शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, उमरान मलिक और कुलदीप सेन।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 टीम:

हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story