×

India VS New Zealand T20: लखनऊ में भारत-न्यूजीलैंड मैच, जाने टिकट बुकिंग और तारीख

India VS New Zealand T20: बीसीसीआई ने इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इस सीरीज में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Dec 2022 3:54 AM GMT
India VS New Zealand
X

India VS New Zealand (photo: social media ) 

India VS New Zealand T20: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने साल के आखिरी में राजधानी लखनऊ के निवासियों को न्यू ईयर गिफ्ट दिया है। बोर्ड ने जनवरी – फरवरी में भारत और न्यूजीलैंज के बीच खेले जाने वाले 6 मैचों की सीरिज का एक मैच लखनऊ में कराने का निर्णय लिया है। राजधानी के इकाना स्टेडियम में 29 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का 5वां टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेला जाएगा। बीसीसीआई ने इसका शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इस सीरीज में तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे।

इससे पहले 6 अक्टूबर को इकाना में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच खेला गया था। इसके अलावा वेस्टइंडीज और श्रीलंका से भी भारतीय टीम यहां भिड़ चुकी है। इस स्टेडियम में दो टी20 और एक वनडे मैच हुआ है। टी20 में इस बार लखनऊ के क्रिकेट फैंस विराट कोहली और रोहित शर्मा को खेलते हुए पाएंगे। दरअसल, पिछले मुकाबले में अधिकतर सीनियर खिलाड़ी नहीं खेले थे। लिहाजा फैंस कोहली और शर्मा की बल्लेबाजी का लुत्फ नहीं उठा पाए थे।

केवल एक वनडे मैच का गवाह है इकाना

लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम को दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में गिना जाता है। यहां के स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम काफी मजबूत बताया जाता है। इकाना में अभी तक भारतीय टीम ने केवल एक वनडे मैच खेला है। 6 अक्टूबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए उस मैच में इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज

अगले साल यानी जनवरी-फरवरी में न्यूजीलैंड की टीम भारत सीरीज खेलने के लिए आ रही है। दोनों टीमों के पास तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। सीरीज का पहला मैच जो कि वनडे होगा, 18 जनवरी को हैदराबाद में खेला जाएगा। इसके बाद 21 जनवरी को रायपुर मे दूसरा वनडे, 24 जनवरी को इंदौर में तीसरा वन डे मैच खेला जाएगा।

सीरीज का पहला टी20 मैच रांची में 27 जनवरी को खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 29 जनवरी को लखनऊ में और तीसरा एवं अंतिम मुकाबला अहमदाबाद में 1 फरवरी को खेला जाएगा। बीसीसीआई सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस सीरीज के लिए टिकटों की बिक्री अगले कुछ हफ्तों में शुरू हो जाएगी।

बता दें कि लखनऊ स्थित इकाना स्टेडियम का उद्घाटन साल 2016 में हुआ था। यहां पर पहला इंटरनेशनल क्रिकेट दो साल 6 नवंबर 2018 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। ये टी20 मैच था। इकाना इंटरनेशल क्रिकेट मैच की मेजबानी करने वाला भारत का 52वां स्टेडियम है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story