×

IND vs NZ T20 Match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला आज, जानें भारतीय टीम के प्रमुख आंकड़े

IND vs NZ 3rd T20 Match: भारतीय टीम लखनऊ में दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के बाद हार्दिक पंड्या की कप्तानी में आज बुधवार 1 फरवरी को तीसरे और निर्णायक मुकाबले में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ेंगी।

Prashant Dixit
Written By Prashant Dixit
Published on: 1 Feb 2023 5:17 AM GMT
IND vs NZ 3rd T20 Match
X

IND vs NZ 3rd T20 Match (Photo: Social Media)

IND vs NZ 3rd T20 Match: भारतीय टीम लखनऊ में दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने के बाद हार्दिक पंड्या की कप्तानी में आज बुधवार 1 फरवरी को तीसरे और निर्णायक मुकाबले में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड से भिड़ेंगी। अभी 3 मैचों की टी20 सीरीज में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर हैं। इस मैच को जीतने के लिए दोनों ही टीमें पूरी कोशिश करेंगी। जिससे सीरीज का यह अखिरी मैच बडा रोमांचक होने की उम्मीद है। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने अभी तक 6 मैच खेले हैं। इस रिपोर्ट में बात करेंगे भारतीय टीम के प्रमुख आंकड़ों के बारे में।

भारतीय टीम के प्रमुख आंकड़े

1 - भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 24 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें भारतीय टीम ने 12 और न्यूजीलैंड ने 10 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच 2 मुकाबले टाई भी रहे हैं। यानी कि टी20 क्रिकेट में दोनों टीमें बराबरी की रही हैं।

2 - न्यूजीलैंड की टीम ने आज तक महज साल 2012 में एक टी20 मुकाबले की सीरीज भारत के विरुद्ध जीती है। इसके अलावा इस टीम ने कभी भारत में किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है। इससे साफ हो कि भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर भारी नजर आ रही है।

3 - भारत और न्यूजीलैंड के बीच पिछले 13 टी20 मुकाबलों में 8 मैच भारतीय टीम के नाम रहे और न्यूजीलैंड की टीम ने केवल 2 मैच जीते हैं। इस दौरान दो मैच टाई भी रहे हैं। इस मामले में भी टीम इंडिया ही टीम न्यूजीलैंड पर भारी नजर आ रही है।

4 - जिस नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद में ये मुकाबला खेला जाना है। वहां भारतीय टीम 6 मुकाबले खेल चुकी है। जिसमें उसे 4 मैच में जीत और 2 मैच में इंग्लैंड के विरुद्ध मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। इस मामले में भी टीम इंडिया का मैदान पर रिकॉर्ड बेहतर रहा है।

टी20 सीरीज में दोनों टीमें इस प्रकार

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिचेल सेंटनर (कप्तान), डिवॉन कॉन्वेय, डेन क्लीवर, फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, ग्लेन फिलिप्स, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, माइकल रिपन, हेनरी शिप्ले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story