×

IND vs NZ T20 Series: इकाना में अभी तक भारत नहीं हारा है कोई मैच, आसान नहीं होगी न्यूजीलैंड की राह

IND vs NZ T20 Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टी20 मुकाबले में भिड़ंत होनी है। इससे पहले लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत बनाम अफ्रीका, भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारत बनाम श्रीलंका के बीच मैच खेला जा चुका है।

Prashant Dixit
Published on: 23 Jan 2023 12:41 PM GMT
Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium Luknow
X

Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium Luknow (Social Media)

IND vs NZ T20 Series: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 29 जनवरी को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टी20 मुकाबले में भिड़ंत होनी है। इससे पहले लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत बनाम अफ्रीका, भारत बनाम वेस्टइंडीज, भारत बनाम श्रीलंका के बीच मैच खेला जा चुका है। जिसमें दो मैच टी20 के और एक वनडे मैच शामिल है। जिनमें से भारत ने दोनों टी20 मैच में जीत दर्ज की और वही वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारतीय टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। भारतीय टीम ने यहां खेले टी20 मैच का प्रदर्शन आज भी क्रिकेट प्रशंसकों की जुबान पर है। साल 2018 में खेले गए टी20 मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रन से शिकस्त दी थी। इस मैच में रोहित शर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी की 61 गेंदों में ताबड़तोड़ 111 रन बनाये थे। रोहित शर्मा ने शतकीय पारी के दौरान आठ चौके और सात छक्के जड़े थे। इस मैच में वेस्टइंडीज को 71 रन से शिकस्त दी थी। इस मैदान पर भारत ने दो टी20 मैच और एक वनडे मैच खेला है। जिनमें से भारत ने दोनों टी20 मैच में जीत दर्ज की और वही वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा है।

इकाना स्टेडियम का यह इतिहास

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम का इससे पहले नाम इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम था। इस स्टेडियम में 50,000 लोगों के बैठने की क्षमता मौजूद है। यह भारत का दर्शकों के हिसाब से पांचवां सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इकाना क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 2017 में हुआ था। जिसके बाद 6 नवंबर 2018 को इकाना स्टेडियम ने भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक टी20 मैच के रूप में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया था। इकाना स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने वाला भारत का 52वां स्टेडियम बना था।

टिकटों की ऑनलाइन ब्रिकी शुरू

भारत बनाम न्यूजीलैंड 29 जनवरी को होने वाले टी20 मुकाबले के ऑनलाइन टिकटों की ब्रिकी पहले ही शुरू हो चुकी है। पीटीएम पर टिकट को आसानी से बुक कराया जा सकता है। टिकट शुल्क की शुरुआत 499 रुपए से हो रही है। आज 23 जनवरी से टिकटों की आफलाइन बुकिंग की शुरुआत अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम के गेट नंबर 2 से हुई। इस मैच की आफलाइन टिकट की बुकिंग दोपहर दो बजे से शाम के 6 बजे तक होगी। टिकटों की बिक्री मैच के एक दिन पहले यानी 28 जनवरी तक होगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story