×

IND VS PAK Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकती है द्विपक्षीय सीरीज, बीसीसीआई की मंजूरी का इंतजार

IND VS PAK Bilateral Series: दोनों देशों के बीच मैच के प्रति लोगों की दीवानगी से उत्साहित होकर दुबई क्रिकेट काउंसिल ने द्विपक्षीय सीरीज का प्रस्ताव रखा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 23 Nov 2021 3:14 PM GMT

IND VS PAK Bilateral Series
X
विराट कोहली और बाबर आजम की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IND VS PAK Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच (India vs Pakistan Bilateral Series 2021) का फैंस को बेकरारी से इंतजार रहता है मगर पिछले करीब नौ साल से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। T20 वर्ल्ड कप के दौरान गत 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला हुआ था जिसमें पाकिस्तान की टीम को जीत हासिल हुई थी। इस मुकाबले का पूरी दुनिया में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था और करीब 16 करोड लोगों ने इस मैच का प्रसारण देखा था।

दोनों देशों के बीच मैच के प्रति लोगों की दीवानगी से उत्साहित होकर दुबई क्रिकेट काउंसिल (Dubai Cricket Council) ने द्विपक्षीय सीरीज का प्रस्ताव रखा है। दुबई क्रिकेट काउंसिल ने इस बाबत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से संपर्क साधा है और उसे बीसीसीआई (BCCI) के ग्रीन सिग्नल का इंतजार है। अभी तक इस मुद्दे पर बीसीसीआई की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं जताई गई है।

दुबई क्रिकेट काउंसिल का प्रस्ताव (Dubai Cricket Council Proposal)

दुबई क्रिकेट काउंसिल की ओर से हाल के दिनों में कई बड़े टूर्नामेंटों का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया है। दुबई क्रिकेट काउंसिल ने पीएसएल 2021 और आईपीएल 2021 के अलावा हाल में टी-20 विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी। काउंसिल के चेयरमैन अब्दुल रहमान फलकनाज का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज के लिए उनका देश सबसे सही जगह है। फलकनाज ने खलीज टाइम्स से बातचीत में कहा कि इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है कि दुबई में क्रिकेट की इन दोनों दिग्गजों टीमों के बीच मुकाबला आयोजित किया जाए।

विराट कोहली और बाबर आजम की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

उन्होंने कहा कि अतीत में शारजाह में दोनों देशों के बीच खेले गए मैचों की याद आज भी लोगों के जेहन में जिंदा है। दोनों देशों के बीच होने वाला क्रिकेट मैच युद्ध जैसा होता था मगर यह लड़ाई काफी अच्छी हुआ करती थी क्योंकि इसके केंद्र में खेल हुआ करता था। उन्होंने कहा कि हम उसी तरह एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज के आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

क्रिकेट फैंस के लिए होगा शानदार मौका

फलकनवाज ने कहा कि मुझे भारत और पाकिस्तान के मैचों के संबंध में राजकपूर का बयान आज भी याद है। महान अभिनेता राजकपूर ने एक अवार्ड नाइट के दौरान शारजाह में भारत और पाकिस्तान के बीच मैचों को शानदार बताया था। उन्होंने कहा कि क्रिकेट खेलने से एकजुटता बढ़ती है और हमें इसे खेल की भावना से ही देखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश भारत को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए तैयार करने की होगी। अगर भारत यहां साल में एक या दो बार पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए तैयार हो जाता है तो वाकई क्रिकेट फैंस के लिए यह काफी शानदार मौका होगा।

नौ साल से नहीं खेली गई द्विपक्षीय सीरीज

भारत और पाकिस्तान के बीच 2012-13 से तनावपूर्ण राजनीतिक रिश्तों की वजह से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड हमेशा भारत से द्विपक्षीय सीरीज खेलने की गुहार लगाता रहा है क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज के जरिए उसे अपनी खस्ताहाल आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।

दूसरी ओर बीसीसीआई ने अभी तक पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है। बीसीसीआई को इस मामले में गृह मंत्रालय से मंजूरी लेनी होगी और यह आसान काम नहीं होगा। पीसीबी के बाद अब दुबई क्रिकेट काउंसिल की ओर से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज की मेजबानी की बात कही गई है।

दुबई क्रिकेट काउंसिल को इस बाबत बीसीसीआई के जवाब का इंतजार है। यदि बीसीसीआई की ओर से मंजूरी मिली है तो वाकई दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज क्रिकेट फैंस के लिए वाकई शानदार साबित होगी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story