×

India vs Pakistan World Cup 2023: पाकिस्तान टीम के भारत आने पर लगी मुहर, वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर सरकार की सहमती

India vs Pakistan World Cup 2023: सरकार द्वारा टूर्नामेंट में भाग लेने की मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 के लिए भारत की यात्रा करेगी।…

Yachana Jaiswal
Published on: 7 Aug 2023 5:02 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2023 5:02 AM GMT)
India vs Pakistan World Cup 2023: पाकिस्तान टीम के भारत आने पर लगी मुहर, वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने पर सरकार की सहमती
X
India vs Pakistan World Cup 2023(Pic Credit -Social Media)

India vs Pakistan World Cup 2023: पाकिस्तान सरकार ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को टूर्नामेंट में भाग लेने की मंजूरी दे दी है। सरकार के तरफ से सहमती मिलने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम अब विश्व कप 2023 के लिए भारत की यात्रा करेगी। पाकिस्तान के पीएम ने इस सप्ताह की शुरुआत में बाबर आजम एंड कंपनी की भागीदारी पर चर्चा के लिए 14 सदस्यीय समिति नियुक्त की थी। अब टीम को हरी झंडी दे दी गई है, हालांकि, वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल अभी तक तय नहीं हुआ है। आपको बता दें कि, बदले कार्यक्रम में भारत बनाम पाकिस्तान की भिड़ंत 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होनी है।

भारत न आने पर अड़ा था पीसीबी

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि, पाकिस्तान कहता रहा है कि खेल को राजनीति के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए। इसलिए, आगामी आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भाग लेने के लिए अपनी क्रिकेट टीम भारत भेजने का फैसला किया है।” एशिया कप 2023 के मौके पर PCB बनाम BCCI के संघर्ष के बाद पाकिस्तान क्रिकेट टीम की भागीदारी डाउट में थी। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया है। जिसके परिणामस्वरूप टूर्नामेंट के केवल चार मैचों को ही पाकिस्तान में बाकी सभी मैच को श्रीलंका में ट्रांसफर करना पड़ा। पीसीबी पहले बदले में भारत की यात्रा न करने पर अड़ा हुआ था लेकिन बाद में उसने अपना रवैया बदलना पड़ा है।

सुरक्षा का हवाला देकर जताया था एतराज

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अपनी पाकिस्तान क्रिकेट टीम की सुरक्षा के लिए बीसीसीआई और आईसीसी दोनों से लिखित सुरक्षा की गारंटी मांगी थी। सुरक्षा से जुड़े व्यवस्थाओं की समीक्षा करने के लिए इस महीने के अंत तक एक पाकिस्तान की एक प्रतिनिधिमंडल भी भारत दौरे पर वेन्यू का जायजा लेने आयेगी। पीसीबी ने बयान दिया कि , “हम सुरक्षा की चिंताओं से इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय अधिकारियों को अवगत करा रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि भारत दौरे के दौरान पाकिस्तान क्रिकेट टीम की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।'

तीन मैचों के कार्यक्रम में बदलाव

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) ने पाकिस्तान और इंग्लैंड के खेल को भी रिशेड्यूल करने के लिए कहा है। पाकिस्तान और इंग्लैंड का मैच पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए तीसरा मैच होगा। जो उनके पहले के शेड्यूल से बदला जाएगा। हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान का मैच 12 अक्टूबर से बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दिया गया है। इसी तरह बहु प्रतीक्षित मुकाबला भारत पाक का भी अब 14 अक्टूबर कर दिया गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story